ताज़ा खबर
 

लोगों के लिए ‘अच्छे दिन’ नहीं लाया केंद्रीय बजट: अखिलेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने वर्ष 2015-16 के आम बजट पर तंज कसते हुए आज कहा कि जिनके पहले से ही ‘अच्छे दिन’ थे उनके और अच्छे दिन आ गये और जो लोग ऐसे दिनों की उम्मीद कर रहे थे उनका इंतजार कब खत्म होगा, यह सवाल और गहरा गया है। यहां साइकिल […]
Author March 1, 2015 13:58 pm
अखिलेश ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह राज्य के किसानों के लिए कुछ नहीं कर रही है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने वर्ष 2015-16 के आम बजट पर तंज कसते हुए आज कहा कि जिनके पहले से ही ‘अच्छे दिन’ थे उनके और अच्छे दिन आ गये और जो लोग ऐसे दिनों की उम्मीद कर रहे थे उनका इंतजार कब खत्म होगा, यह सवाल और गहरा गया है।

यहां साइकिल ट्रैक के उद्घाटन अवसर पर संवाददाताओं से बातचीत में मुख्यमंत्री ने एक सवाल पर कहा ‘‘मैं बजट पर कहना चाहूंगा कि जिनके पहले से ही अच्छे दिन थे उनके और अच्छे दिन हो गये, और जो लोग अच्छे दिनों की उम्मीद कर रहे थे उनके अच्छे दिन कब आएंगे यह बड़ा सवाल है।’’

अखिलेश ने उत्तर प्रदेश के सभी सांसदों को प्रदेश की समस्याओं से रूबरू कराने के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रदेश के सभी सांसदों को पत्र लिखा है। प्रदेश की कई समस्याएं हैं, राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े सवाल हैं। उनका मानना है कि प्रदेश के सांसद सवाल उठाएंगे। चूंकि अब बजट भी आ गया है तो चीजें सामने आ जाएंगी।

लखनऊ तथा आगरा में पायलट परियोजना के रूप में बनाये गये साइकिल ट्रैक का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके निर्माण के लिये विशेषज्ञों के सुझावों को शामिल किया गया है। पूरी कोशिश की गयी है कि ट्रैक निर्माण के लिये कम से कम पेड़ काटे जाएं।

उन्होंने कहा कि अभी पायलट परियोजना के तौर पर लखनऊ तथा आगरा में साइकिल ट्रैक बनाये गये हैं। अगले दो साल में कई जगह ऐसे ट्रैक बनाए जाएंगे।

अखिलेश ने कहा कि साइकिल को जन परिवहन का माध्यम बनाने के उपायों पर सरकार विचार कर रही है, क्योंकि अगर उचित सुविधाएं मिलेंगी तो लोग साइकिल जरूर चलाएंगे।

भविष्य में किन-किन स्थानों पर साइकिल ट्रैक बनेंगे के सवाल पर अखिलेश ने कहा कि वह तो चम्बल नदी के किनारे भी ट्रैक बनाना चाहेंगे, क्योंकि चम्बल जैसी साफ नदी और उसके किनारे घड़ियाल तथा अन्य कुदरती चीजें पर्यटकों को आकर्षित करेंगी।

इस मौके पर मौजूद राज्य के लोकनिर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि यातायात की दिक्कतें दूर करने और स्वास्थ्य ठीक रखने के लिये साइकिल चलाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि साइकिल भले ही महंगी हो गयी हो लेकिन आज भी इसमें पेट्रोल डीजल से कम खर्च है। साइकिल चलाने से व्यक्ति स्वस्थ भी रहता है।

केंद्र सरकार पर राष्ट्रीय राजमार्गों के रखरखाव में असहयोग का आरोप लगाते हुए यादव ने कहा ‘‘राष्ट्रीय राजमार्गों के रखरखाव के लिये हमने केंद्र से 200 करोड़ रुपए मांगे थे लेकिन सिर्फ 14 करोड़ रुपए ही मिले हैं। अब इतने कम धन में राजमार्गों का रखरखाव कैसे होगा?’’

उन्होंने कहा, ‘‘पहले लोगों को मालूम नहीं हो पाता था कि वे जिस मार्ग पर चल रहे हैं, वह राष्ट्रीय राजमार्ग है या राज्यमार्ग। अब हमने राजमार्गों पर जगह-जगह बोर्ड लगवाए हैं ताकि लोगों को पता लग सके।’’

यादव ने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों की हालत खराब है और इस मुद्दे को उन्होंने केंद्रीय सड़क एवं भूतल मंत्री नितिन गडकरी के सामने भी उठाया था जब वह उत्तर प्रदेश आए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.