ताज़ा खबर
 

Udta Punjab: बॉम्‍बे हार्इकोर्ट का ऑर्डर- दो दिन में सर्टि‍फिकेट दे सेंसर बोर्ड, केवल एक कट लगेगा

उड़ता पंजाब में सेंसर बोर्ड द्वारा कट लगाए जाने के मुद्दे पर सुनवाई करते हुए बॉम्‍बे हाईकोर्ट ने सोमवार को कहा कि फिल्‍म देश की एकता और अखंडता पर सवाल नहीं उठाती।
फिल्म में शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, करीना कपूर खान और दिलजीत दोसांझ हैं।

उड़ता पंजाब में सेंसर बोर्ड द्वारा कट लगाए जाने के मुद्दे पर सुनवाई करते हुए बॉम्‍बे हाईकोर्ट ने केंद्रीय फिल्‍म प्रमाणन बोर्ड(सीबीएफसी) को दो दिन में फिल्‍म को नया सर्टिफिकेट देने को कहा है। कोर्ट ने साथ ही सेंसर बोर्ड के फिल्‍म पर रोक लगाने की अपील भी खारिज कर दी। कोर्ट ने सेंसर बोर्ड की ओर से लगाए गए कट में से भी केवल एक को बरकरार रखा बाकी सभी को हटाने को कहा है। कोर्ट नेे नौ नंबर के कट(टॉमी सिंह के जनता के सामने पेशाब करने) को सही बताया। इसके अलावा पंजाब को बंजर बताने, इंजेक्शन से ड्रग्‍स लेने, एमपी, एमएलए का नाम लेने के सीन को काटने से इनकार कर दिया।

इससे पहले कोर्ट ने कहा कि फिल्‍म देश की एकता और अखंडता पर सवाल नहीं उठाती। कोर्ट ने कहा, ”हमने यह जांचने के लिए कि क्‍या फिल्‍म ड्रग्‍स को बढ़ावा देती है पूरी स्क्रिप्‍ट पढ़ी है। फिल्‍म शहरों के नाम, राज्यों और साइनपोस्‍ट के जरिए भारत की एकता और अखंडता को चुनौती देती हो ऐसा कहीं नहीं दिखा। हर किसी के लिए इसमें दखल देना जरूरी नहीं है।” बता दें कि सेंसर बोर्ड की ओर से कट लगाने के सुझाव पर उड़ता पंजाब के निर्माताओं ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

उड़ता पंजाब के समर्थन में केजरीवाल ने किया ट्वीट, अनुराग कश्‍यप भड़के- दूर रहे AAP 

रविवार को सेंसर बोर्ड ने फिल्‍म को ए श्रेणी के तहत 13 कट के साथ पास कर दिया। पहलाज निहलानी ने बताया, ”हमने उड़ता पंजाब को 13 कट के बाद ए कैटेगरी के तहत पास कर दिया है।” बॉम्‍बे हाईकोर्ट ने सोमवार को माना कि कोई भी एक फिल्‍मकार को नहीं बता सकता कि फिल्‍म कैसे बनाते हैं। कोर्ट ने कहा, ”सीबीएफसी के पास सेंसर करने का अधिकार नहीं है। जब तक कि रचनात्‍मक आजादी का हनन न हो कोई दखल नहीं दे सकता।”

आपको हंसने को मजबूर कर देंगे उड़ता पंजाब मामले पर बने ये जोक्स

हाईकोर्ट ने साथ ही माना कि द्विअर्थी बातों को प्रोत्‍साहन नहीं देना चाहिए। फिल्‍ममेकर्स ने पंजाब में ड्रग की समस्‍या को दिखाने का फैसला किया है। फिल्‍म किसी वास्‍तविक घटना से प्रेरित नहीं है। बता दें कि सेंसर बोर्ड ने फिल्‍म के नाम से पंजाब को निकालने को भी कहा था। साथ ही फिल्‍म के कई दृश्‍यों पर भी कैंची चलाने की बात कही थी।

उड़ता पंजाब पर चल रहे विवाद पर कार्टूनिस्‍टों ने कैसे किया कटाक्ष, देखें

Udta Punjab, Udta Punjab cartoon, udta punjab vs censor board, Udta Punjab Anurag Kashyap, Udta Punjab Censor Board, Udta Punjab Latest news, Udta Punjab 94 cuts, उड़ता पंजाब फिल्म और सेंसर बोर्ड विवाद पर जनसत्ता में छपा कार्टून।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग