December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

दिल्ली की जहरीली हवा पर NGT सख्त, शुक्रवार तक मुख्य सचिव से मांगा स्टेटस रिपोर्ट

अगर जहरीली हवा का यही स्तर कुछ दिनों तक दिल्ली और आसपास के वातावरण में रहा तो लोगों को सांस लेने की परेशानी हो सकती है।

दिवाली पर दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर को पार कर गया था।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण और धुंध की समस्या को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने दिल्ली के मुख्य सचिव को तुरंत संबंधित विभागों के साथ हाई लेवल मीटिंग करने को कहा है और जहरीली हवा के प्रभाव को कम करने की दिशा में उठाए गए कदमों की जानकारी देने का निर्देश दिया है। ट्रिब्यूनल ने मुख्य सचिव से शुक्रवार तक इस मामले में स्टेटस रिपोर्ट सौंपने को कहा है। दिवाली के तीन दिन बाद भी दिल्ली में जहरीली हवा का प्रकोप जारी है। शाम और सुबह में इसकी वजह से धुंध बन रहा है जिससे दिखने में परेशानी होती है और ट्रैफिक पर बुरा असर पड़ रहा है। कई जगहों पर गाड़ियां दुर्घटनाग्रस्त हुई हैं।

गौरतलब है कि अगर जहरीली हवा का यही स्तर कुछ दिनों तक दिल्ली और आसपास के वातावरण में रहा तो लोगों को सांस लेने की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा बच्चों-बुजुर्गों को भी सांस संबंधी तकलीफें हो सकती हैं। नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। दिवाली पर दिल्ली में कई स्थानों पर प्रदूषण का स्तर खतरनाक से भी ऊंचा स्तर पर रिकॉर्ड किया गया है। प्रदूषण में बेतहाशा बढ़ोतरी के बाद उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को एक उच्च-स्तरीय बैठक की थी जिसमें सड़कों की वैक्युम क्लीनिंग करने और उन पर पानी छिड़काव जैसे फैसले लिए गए। इसके साथ ही दिल्ली के सभी शवदाह गृहों को हरित शवदाह गृह में बदलने पर भी फैसला लिया गया है। हालांकि, सम-विषम पर फिलहाल कोई चर्चा नहीं हुई।

Read Also-नासा ने बताया, सिर्फ पटाखों से नहीं पंजाब-हरियाणा के किसानों की वजह से भी दिल्ली में फैली है दमघोंटू धुंध

वीडियो देखिए: धुंध की वजह से टकराई 20 गाड़ियां

Read Also- प्रदूषण से जंग की तैयारी में सिसोदिया, दिल्ली सरकार ने जारी किया रोड मैप

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 3, 2016 3:07 pm

सबरंग