April 27, 2017

ताज़ा खबर

 

20 मार्च, शाम 5 बजे न्यूज अपडेट: गंगा बनी पहली जीवित इकाई, चीनी मीडिया ने माना मोदी का लोहा, ड्रॉ हुआ तीसरा टेस्ट

गंगा पर आए हाईकोर्ट के एतिहासिक फैसले से लेकर तीसरे टेस्ट के ड्रॉ होने तक, पढ़िए सभी बड़ी खबरें

शाम 5 बजे की सभी बड़ी खबरें

गंगा बनी पहली जीवित इकाई
नैनीताल हाईकोर्ट ने पवित्र गंगा नदी को देश की पहली जीवित इकाई के रूप में मान्यता दी है और गंगा-यमुना को जीवित मनुष्य के समान अधिकार देने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद भारत की दोनों पौराणिक नदियों गंगा और यमुना को अब एक मानव की तरह संविधान की ओर से मुहैया कराए गए सभी अधिकार मिल सकेंगे। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही न्यूजीलैंड ने उत्तरी द्वीप में बहने वाली वांगानुई नदी को एक जीवित संस्था के रूप में मान्यता देने वाला बिल पारित किया था। (विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

चीनी मीडिया ने माना मोदी का लोहा
हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों और चार राज्यों में भाजपा की सरकार बनने के बाद चारों ओर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चर्चे हैं। ऐसे में चीनी मीडिया भी पीएम मोदी का लोहा मानने को मजबूर हो गया। यूपी में भाजपा की प्रचंड जीत पर चीनी मीडिया ने लिखा है कि पीएम मोदी में कई समस्याओं को हल करने की क्षमता है। साथ ही वह नोटबंदी जैसे कड़े फैसले लेने में भी सक्षम हैं। चीन के एक प्रोफेसर ने ग्लोबल टाइम्स में लिखा कि यूपी की जीत पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले पर जनता की मुहर है। (विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

ड्रॉ होने की कगार पर तीसरा टेस्ट
भारत और ऑस्ट्रेलिया की बीच रांची में खेला गया टेस्ट ड्रॉ हो गया है। तीसरे टेस्ट मैच का सोमवार को आखिरी दिन था। ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी खेल रही थी, जबकि भारत को दूसरी पारी खेलने का मौका भी नहीं मिला। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में छह विकेट गवांकर 204 रन बनाए थे। यह चार मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच था, जोकि ड्रॉ रहा। एक-एक मैच जीतकर दोनों टीमें फिलहाल बराबरी पर हैं। (विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

इलाहाबाद में बंद हुए गए दो बूचड़खाने
यूपी में हिंदुत्ववादी छवि वाले नए सीएम योगी आदित्यनाथ के आ जाने के बाद राज्य के बूचड़खानों पर गाज गिरती दिख रही है। बूचड़खानों को बंद करने की शुरुआत रविवार से ही हो गई है। इलाहाबाद में रविवार रात दो बूचड़खानों को सील कर दिया गया है। नगर निगम प्रशासन ने अटाला और नैनी इलाके में नियमों के विरुद्ध चल रहे स्लाटर हाउस को सील कर दिया। बता दें कि योगी आदित्यनाथ और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, दोनों ने ही चुनावी रैलियों के दौरान यूपी में सत्ता में आने पर बूचड़खानों को बंद करने की बात कही थी।

अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Idea-Vodafone के विलय का ऐलान, बनेंगी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 20, 2017 4:42 pm

  1. No Comments.

सबरंग