ताज़ा खबर
 

टीपू जयंती विवाद: विहिप का प्रदर्शन जारी, मंगूलर में एक शख्स को मारा चाकू

अठारहवीं सदी में मैसूर के शासक रहे टीपू सुल्तान जयंती समारोह पर बढ़ते विवाद के बीच कर्नाटक के मंगलूर में ताजा हिंसा हुई जिसमें एक शख्स को..
Author मंगलूर/बेंगलुरु | November 14, 2015 00:21 am
नई दिल्ली में हिंदू सेना के कार्यकर्ता कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के टीपू सुल्तान जयंती मनाने के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए। (पीटीआई फोटो)

अठारहवीं सदी में मैसूर के शासक रहे टीपू सुल्तान की जयंती समारोह के मुद्दे पर बढ़ते विवाद के बीच कर्नाटक के मंगलूर में शुक्रवार को ताजा हिंसा हुई जिसमें एक शख्स को चाकू मारा गया। इस बीच, टीपू जयंती मनाने के कर्नाटक सरकार के फैसले के विरोध में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने पूरे राज्य में प्रदर्शन किए। इस मुद्दे पर तनाव कायम रहने के बीच मंगलूर जिले में पुत्तूर के पास गोलीटोट्टू में एक शख्स को चाकू मार दिया गया और पुलिस के मुताबिक एक अस्पताल में उसका इलाज जारी है लेकिन उसकी हालत नाजुक है। सरकार के फैसले और 10 नवंबर को मदिकेरी में हिंसा के दौरान एक विहिप कार्यकर्ता की मौत के खिलाफ दक्षिणपंथी संगठनों की ओर से बुलाए गए बंद के कारण मंगलूर भी बंद रहा।

टीपू जयंती समारोह के समर्थन में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित एक बैठक के हिंसक हो जाने के बाद गुरुवार देर रात मंगलूर के पास दो लोगों को चाकू मारा गया था जिसमें एक की मौत हो गई। बहरहाल, पुलिस ने चाकू मारे जाने की घटनाओं को टीपू विवाद से जोड़ने से इनकार किया।

मंगलूर से 25 किलोमीटर दूर बंटवाल तालुक के वग्गा हेलगेट में एक कार में आए कुछ अज्ञात लोगों ने 28 साल के हरीश की चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी। हरीश को उस वक्त मारा गया जब वह अपने घर जा रहा था। उसके दोस्त समीउल्ला को भी चाकू मारा गया। समीउल्ला अस्पताल में भर्ती है।

विहिप और बजरंग दल की ओर से शुक्रवार को बंद बुलाए जाने के बाद दक्षिण कन्नड़ जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। चाकू मारे जाने की घटना के बाद गुरुवार देर रात बंद का आह्वान किया गया था। दोनों हिंदू संगठनों ने कोडागू जिले के मदीकेरी में विहिप नेता कुटप्पा की 10 नवंबर को हुई मौत के खिलाफ पहले प्रदर्शन करने का फैसला किया था।

पुलिस ने कहा कि मंगलूर के कुछ हिस्सों से छिटपुट हिंसक घटनाओं की सूचना हैं। उपद्रवियों ने पंपवेल में खड़ी चार बसों पर पथराव किया। बेंगलुरुर में शहर के बीचोंबीच स्थित टाउन हॉल के सामने विहिप ने प्रदर्शन किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग