ताज़ा खबर
 

जानिए, पेन और स्‍याही के चलते कैसे राज्‍य सभा पहुंच गए सुभाष चंद्रा

विधायकों को विधान सभा सचिव की ओर दिए गए स्‍केच पेन से वोट डालना होता है। बैलेट पेपर को इंडिगो स्‍याही युक्‍त एक मिलीमीटर मोटाई वाली निब के पेन से ही मार्क किया जाना चाहिए।
Author चंडीगढ़ | June 13, 2016 13:13 pm
जी मीडिया के प्रमुख सुभाष चंद्रा निर्दलीय उम्‍मीदवार के रूप में राज्‍य सभा पहुंचे हैंं।

हरियाणा में राज्‍य सभा चुनावों में कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्‍मीदवार आरके आनंद को हार झेलनी पड़ी। इस हार के पीछे स्‍याही और पेन को वजह बताया जा रहा है। कांग्रेस इसे भाजपा की साजिश बता रही है और रिटर्निंग अधिकारी पर भी सवाल उठा रही है। वहीं चुनाव आयोग चुनाव को सही बता रहा है। राज्य सभा चुनाव में कांग्रेस के 12 उम्‍मीदवारों के वोट खारिज हो गए। वहीं पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने अपना बैलेट पेपर खाली छोड़ दिया। इधर पूर्व संसदीय कार्य मंत्री रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कथित तौर पर अपना बैलेट पेपर सीएलपी प्रेसीडेंट किरण चौधरी को दिखाया। इसके बाद उनका वोट खारिज हो गया।

राज्य सभा चुनाव: कांग्रेस से ट्रिपल फायदे में रही BJP, UPA से ज्यादा हुए NDA के सांसद

चुनाव आयोग के नियमानुसार विधायकों को विधान सभा सचिव की ओर दिए गए स्‍केच पेन से वोट डालना होता है। बैलेट पेपर को इंडिगो स्‍याही युक्‍त एक मिलीमीटर मोटाई वाली निब के पेन से ही मार्क किया जाना चाहिए। किसी अन्‍य स्‍याही से मार्क किए गए बैलेट पेपर को खारिज कर दिया जाता है। भाजपा, इंडियन नेशनल लोकदल और आरके आनंद का हुड्डा कैंप पर आरोप है कि उन्‍होंने जानबूझकर अपने बैलेट पेपर खराब किए। हुड्डा कैंप साजिश का आरोप लगा रहा है और उनका दावा है कि जो पेन उन्‍हें दिया गया उसी का इस्‍तेमाल उन्‍होंने किया। कांग्रेस विधायकों के वोट खारिज होने के बाद कई सवाल उठ रहे हैं। जिन कांग्रेस विधायकों के वोट खारिज हुए वे पहले भी राज्‍य सभा चुनावों में हिस्‍सा ले चुके हैं। उन्‍हें नियमों की जानकारी भी थी।

जानिए कहां कौन जीता, भाजपा-कांग्रेस को कितना फायदा कितना नुकसान

दूसरी ओर, इनेलो ने कांग्रेस पर अपना हमला तेज कर दिया है। इनेलो के वरिष्‍ठ नेता अभय चौटाला ने रविवार को कांग्रेस विधायकों के वोटों के सीरियल नंबर जारी किए। इस लिस्‍ट में जिन कांग्रेसी विधायकों के वोट खारिज हुए उनके भी सीरियल नंबर हैं। कांग्रेस के 17 विधायकों ने वोट डाले थे। इनमें से पूर्व विधानसभा स्‍पीकर कुलदीप शर्मा, विधायक गीता भुक्‍कल और किरण चौधरी के वोट सही पाए गए। बाकी के 14 वोट खारिज हो गए। सीरियल नंबर 94 से 106 तक के कांग्रेसी विधायकों के वोट खारिज हुए। इन सभी विधायकों ने बताया कि उनके वोट सही थे।

कांग्रेसियों की गलती से जीते ZEE मीडिया के सुभाष चंद्रा, सिब्‍बल का गेम नहीं बिगाड़ पाईं प्रीति

rajya sabha polls, Karanataka rajya sabha polls, rajya sabha polls rajasthan, election commission rajya sabha polls, rajya sabha election commission  चौंकाने वाले नतीजे हरियाणा से रहे। यहां बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्‍मीदवार सुभाष चंद्रा को जीत मिली। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. समिर शेख
    Jun 14, 2016 at 6:12 am
    ये जि मिडया का प्रमुख है और भा़ ज पा और आर एस एस का बहोत बडा चमचा है जितना तो तै था
    (0)(0)
    Reply
    1. s
      s,s,sharma
      Jun 13, 2016 at 10:38 am
      This is an example of corruptionMODI/BJP style. A corrupt man wins election.
      (0)(0)
      Reply
      सबरंग