ताज़ा खबर
 

टॉप 10 ब्रांड: पांच साल में काफी ग‍िर गई टाटा की ब्रांड वैल्‍यू, एयरटेल, इन्‍फोस‍िस की खूब बढ़ी

टाटा ने पिछले साल अपने पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री को कॉरपोरेट झगड़े के बाद हटा दिया था। ब्रांड वैल्यू पर नजर रखने वाले लोगों का मानना है कि इससे एक कंपनी के रुप में टाटा की प्रतिष्ठा को काफी नुकसान पहुंचा।
एक स्टडी के मुताबिक ब्रांड वैल्यू में गिरावट के बावजूद टाटा अभी भी देश का सबसे पसंदीदा ब्रांड है। (Photo-Indian express)

टाटा अभी भी देश का सबसे बड़ा ब्रांड बना हुआ है। लेकिन पिछले साल के मुकाबले टाटा की ब्रांड वैल्यू कम हुई है। 2016 में 13.7 बिलियन डॉलर के मुकाबले टाटा की ब्रांड वैल्यू अब घटकर 13.1 बिलियन डॉलर हो गई है।अंग्रेजी वेबसाइट बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक ये आकलन ब्रिटेन की फर्म ब्रांड फाइनेंस ने भारत की टॉप 100 कंपनियों के बीच की है। रिपोर्ट के मुताबिक टाटा की ब्रांड वैल्यू भले ही कम हुई हो लेकिन कंपनी इसके पीछे कंपनी के पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री से जुड़े विवाद को नहीं मानती है। बता दें कि कई प्रोड्क्ट बनाने वाली कंपनी टाटा ने पिछले साल अपने पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री को कॉरपोरेट झगड़े के बाद हटा दिया था। ब्रांड वैल्यू पर नजर रखने वाले लोगों का मानना है कि इससे एक कंपनी के रुप में टाटा की प्रतिष्ठा को काफी नुकसान पहुंचा।

बता दें कि ब्रांड फाइनेंस के मुताबिक पांच सालों में टाटा की वैल्यू सबसे कम आंकी गई है। साल 2013 में टाटा की ब्रांड वैल्यू 18.1 बिलियन डॉलर थी। 2014 में इसमें लगभग साढ़े तीन बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई, और ये आंकड़ा घटकर 14.7 बिलियन डॉलर रह गया। इसके बाद 2015 में कंपनी का ब्रांड आकलन बढ़कर 15.3 बिलियन डॉलर हो गया। इसके बाद इस आंकड़े में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। और 2016 में टाटा का ब्रांड वैल्युएशन 13.7 बिलियन डॉलर रहा।

इसी दौरान टेलकॉम कंपनी एयरटेल और आईटी कंपनी इंफोसिस की ब्रांड वैल्यू में जबर्दस्त इजाफा देखा गया। एयरटेल इस बार 7.7 बिलियन डॉलर आकलन के साथ दूसरे नंबर पर है। जबकि 2013 में इस कंपनी में का ब्रांड वैल्युएशन 3.7 बिलियन डॉलर था। इंसोसिस की ब्रांड वैल्यू पिछले चार से पांच साल में लगभग तीन गुनी हो गयी है। 2013 में इस कंपनी का ब्रांड वैल्युएशन 2.2 बिलियन डॉलर था जो कि ताजा रैंकिंग के मुताबिक 6.2 अरब डॉलर हो गया है।तमाम निजी कंपनियों से मिल रही चुनौती के बावजूद सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी भारत में अभी लोगों की पसंद बनी हुई है, और ब्रांड वैल्यू के मामले में कंपनी तीसरे 6.8 बिलियन डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर है। चौथा नंबर इंफोसिस और पांचवां नंबर भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का है।

साइरस मिस्त्री को टाटा इंडस्ट्रीज़ के डायरेक्टर पद से हटाया गया; जनरल मीटिंग में हुआ फैसला

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग