December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

पाकिस्‍तानी कलाकारों पर बैन का तस्‍लीमा नसरीन ने किया विरोध, ऐसी मांग करने वालों को नसीहत भी दी

सितंबर में उरी में सेना के कैंप पर हमले के बाद से भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्तों में खटास बढ़ गई है।

बांग्‍लादेशी लेखिका तस्‍लीमा नसरीन।

मशहूर बांग्‍लादेशी लेखिका तस्‍लीमा नसरीन ने पाकिस्‍तानी कलाकारों का बहिष्‍कार करने वालों को लताड़ा है। बुधवार को नसरीन ने कहा कि आतंकियों पर प्रतिबंध लगना च‍ाहिए न कि कलाकारों पर। उन्‍होंने चेताया कि ऐसे तरीके हिटलर के ‘खून की शुद्धि’ वाले विचार से मिलते-जुलते हैं। बांग्‍लादेश में कट्टरपंथियों से जान की धमकियों के बाद भारत में निर्वासित तस्‍लीमा नसरीन ने अपने विचार ट्विटर पर रखे। उन्‍होंने लिखा, ”आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाएं। कलाकारों पर बैन न लगाएं। कलाकार उन जगहों से आते हैं जहां कला की कद्र और इज्‍जत होती है। आज आप पाकिस्‍तानी कलाकारों को बैन करेंगे। कल आप बांग्‍लादेशी लेखकों को बैन करेंगे। आप अपने साथ ही रह जाएंगे। ‘शुद्ध भारतीय’ खून। ‘खून की शुद्धि’ का हिटलर का आइडिया।” दूसरे विश्‍व युद्ध के दौरान जर्मनी का नेतृत्‍व करने वाले हिटलर ने नाजियों के प्रभुत्‍व में ‘शुद्ध आर्यन वंश’ का विचार बढ़ाया। जिससे करोड़ों यहूदी मारे गए और संकर शादियों पर प्रतिबंध लगा। तस्‍लीमा का बयान फिल्‍म निर्माता करण जौहर के माफी मांगने वाले बयान के अगले दिन आया है। पाकिस्‍तानी कलाकारों पर प्रतिबंध लगाने को लेकर भारी विरोध झेल रहे करण ने मंगलवार को चुप्‍पी तोड़ी थी।

देखिए, करण जौहर ने मांगी माफी: 

सितंबर में उरी में सेना के कैंप पर हमले के बाद से भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्तों में खटास बढ़ गई है। हमले के बाद महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना ने उन सभी फिल्‍मों पर प्रतिबंध लगाने को कहा था जिसमें पाकिस्तानी कलाकार हैं। ऐसे में करण जौहर की आने वाली फिल्‍म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ मुसीबत में फंस गई है क्‍योंकि उसमें फवाद खान की भूमिका है। कई सिनेमाघर मालिकों ने फिल्‍म पर बैन लगाया है। जिसके बाद करण ने वीडियो जारी किया और साफ किया कि अगर ऐसी ही परिस्थितियां रहती हैं तो वह भविष्‍य में पाकिस्‍तानी कलाकारों के साथ काम नहीं करेंगे।

READ ALSO: Video: पाकिस्तानी रेस्टोरेंट में लगी PM मोदी की फोटो,जूता मारने वाले को मिलता है फ्री कोल्ड ड्रिंक

हालांकि पूरे संदेश में करण ने पाकिस्‍तान को सिर्फ पड़ोसी देश कहकर संबोधित किया है। करण ने भारतीयों से कहा है कि वे उन भारतीयों के काम को कम करके न आंके जिन्‍होंने फिल्‍म पूरी करने के लिए कड़ी मेहनत की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 19, 2016 5:53 pm

सबरंग