May 29, 2017

ताज़ा खबर

 

गर्मी में ब‍िजली का ब‍िल नि‍काल रहा है पसीना तो अपनाइए ये टिप्‍स

इसमें मध्यवर्गीय परिवार बिजली के बिल को लेकर ज्यादातर चिंतित रहता है लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है।

बिजली ।

गर्मी का सीजन शुरू होते ही आम लोग के लिए एक बड़ी परेशानी का भी सीजन शुरू हो जाता है। वो है बिजली का बिल। इसमें मध्यवर्गीय परिवार बिजली के बिल को लेकर ज्यादातर चिंतित रहता है लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस सीजन में बिजली के भारी बिल से छुटकारा पा सकते हैं।

लाइट्स के सही इस्तेमाल से बचाए बिजली
जरूरत के अनुसार ही घर की लाइटों और पंखों का इस्तेमाल करें। घर में बल्ब और ट्यूब लाइट की जगह सीएफएल बल्बों का इस्तेमाल करें। दिन में इलेक्ट्रिक लाइट की जगह सूर्य की रोशनी का इस्तेमाल करने पर जोर दें। इसके लिए खिड़की दरवाजों पर पर्दे हल्के लगाए ताकि रोशनी घर के अंदर तक आ सके। लाइट्स का इस्तेमाल करने के बाद उसे तुंरत बंद कर दें।

इलेक्ट्रोनिक आयरन
ऑटोमेटिक कटऑफ वाली ही इलेक्ट्रोनिक का आयरन का इस्तेमाल करें। कपड़ों पर प्रेस करने के दौरान आयरन पर ज्यादा पानी ना डालें। इससे बिजली की ज्यादा खपत होगी।

सीलिंग फैन
घर के सीलिंग फैन में इलेक्ट्रोनिक रेगुलेटर लगाएं और जरुरत के समय ही इसका इस्तेमाल करें।

रेफ्रिजरेटर
एसी को छोड़ दे तो घर की अन्य इलेक्ट्रोनिक चीजों की तुलना में रेफ्रिजरेटर के इस्तेमाल से ज्यादा बिजली खर्च होती है। इसलिए रेफ्रिजरेटर को सामान्य टेम्परेचर पर रखे। इससे बिजली ज्यादा खर्च नहीं होगी। रेफ्रिजरेटर में उतना ही सामान रखे जितनी जरूरत हैं। इससे इसकी कोलिंग पर ज्यादा भार नहीं पड़ेगा और सामान्य टेम्परेचर पर भी रेफ्रिडरेटर ठंडा रहेगा।

वाशिंग मशीन
कम कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन का ज्यादा इस्तेमाल ना करें। जब कपड़े ज्यादा हो तभी इसका इस्तेमाल करें। बिजली की बचत के लिए मशीन में टाइमर लगाएं जिससे कपड़े धुलने के बाद मशीन अपने आप बंद हो जाए।

एयर कंडीशनिंग
कमरे के सारे दरवाजें और खिड़की बंद करने के बाद ही एसी को ऑन करें। कमरे को सामान्य ठंडा रखने लिए इसका टेम्परेचर 26 डिग्री पर रखें। हर महीने एसी की सफाई करें। जिस कमरे में एसी लगा है उसकी खिड़कियों पर फिल्म लगाए। इससे बाहर से सूरज की गर्मी कम आएगी। एसी को ऑटोमेटिक मोड पर रखे जिससे कमरा ठंडा करने के बाद एसी अपने आप ऑफ हो जाए। एसी ऐसी जगह लगाए जहां दीवार ज्यादा करीब ना हों। इससे कूलिंग पूरे कमरे में आसानी से फैल सकेगी।

मोदी सरकार के आदेश के बाद बीजेपी नेताओं ने हटाई अपनी गाड़ियों से लाल बत्ती, देखें वीडिओ-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 20, 2017 7:30 pm

  1. No Comments.

सबरंग