December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

सुषमा स्‍वराज को किडनी देने के लिए एम्‍स में देश भर से फोन कर रहे लोग, विदेश मंत्री ने कहा- शुक्रिया

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की किडनी फेल होने के बाद उनका इलाज एम्स में चल रहा है। इसी बीच अस्पताल के एक अधिकारी को देशभर से स्वराज के लिए किडनी डोनेट करने वालों के ढेरों कॉल्स आए हैं।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज।(Source: AP)

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बीते दिनों किडनी फेल होने की वजह से उनकी तबीयत नाजुक है और उनका इलाज एम्स में चल रहा है। इसी बीच देशभर से लोगों ने उनके जल्द ठीक हो जाने की कामना की है। सोशल मीडिया पर भी उनके स्वस्थ हो जाने की जबरदस्त प्रतिक्रियाएं देखने को मिली हैं।

वहीं इनमें से कई प्रतिक्रियाएं तो ऐसी भी आई हैं जिनमें लोग अपनी किडनी डोनेट करने तक को तैयार हो गए हैं। दिल्ली में एम्स के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी कि बीते गुरुवार को उन्हें तमिल नाडु से एक शख्स का फोन आया जिसने सुषमा स्वराज के लिए किडनी डोनेट करने की बात कर डोनेशन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी लेनी चाही।

क्योंकि अधिकारी को इस प्रक्रिया की जानकारी नहीं थी इसीलिए उन्होंने उसे संबंधित विभाग के संपर्क करने को कहा लेकिन सुषमा स्वराज को किडनी देने के लिए वह एक लौता फोन नहीं था। अधिकारी ने आगे जानकारी दी कि उन्हें सुषमा स्वराज के लिए किडनी डोनेट वालो के के लगभग 40 कॉल्स आए।

15 नवंबर को सुषमा स्वराज ने अपनी किडनी फेल हो जाने की जानकारी ट्वीट करके दी थी। अधिकारी ने आगे बताया कि उन्हें और भी कई राज्यों से कॉल्स आए जिन्होंने स्वराज के लिए किडनी डोनेट करने की बात कही। सुषमा स्वराज के लिए सोशल मीडिया पर बनी जबरदस्त सहानुभूती से वह काफी भावुक हुई और सभी का आभार व्यक्त किया।

देखें सुषमा स्वराज के ट्वीट्स

 

 

उन्होंने अपने ट्वीट कर बताया कि वह सभी लोगों की प्रर्थनाओं की वजह से जल्द ही ठीक हो जाएंगी। सुषमा स्वराज ने अपने ट्वीट में यह भी बताया कि उनके कई दोस्तों ने किडनी डोनेट करने की बात कही है जिसके लिए वह उन सभी का शुक्रिया अदा करती हैं। आखिर में उन्होंने ट्वीट किया कि भगवान कृष्ण की कृपा और आप सभी की प्रार्थनाओं से वह जल्द ही इस स्थिति से बाहर आ जाएंगी।

वहीं एम्स के मुताबिक किडनी ट्रांस्प्लांट के लिए अभी तक किसी डोनर को नहीं चुना गया है। इसके अलावा उन्होंने यह भी जानकारी दी कि नियमों के अनुसार किडनी डोनर मरीज के परिवार का कोई सदस्य होना चाहिए। किसी अंजान शख्स की किडनी सिर्फ रेयर केसिस में ली जाती है।

वीडियो: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की किडनी फेल; ट्रांसप्लांट के िलए एम्स में भर्ती

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 18, 2016 11:12 am

सबरंग