ताज़ा खबर
 

विदेश दौरे करने में पीएम मोदी आगे, पर गिफ्ट लेने में सुषमा स्वराज ने सबको पछाड़ा

पीएम मोदी के पास सबसे महंगा गिफ्ट 18 हजार रुपए का है। वहीं सुषमा को 40 हजार रु का तोहफा मिला हुआ है।
सुषमा को इस साल 29 तोहफे मिले हैं। वहीं पीएम मोदी को 25 गिफ्ट।

पीएम मोदी समेत उनके कई केंद्रीय मंत्री विदेश यात्रा पर जाते रहते हैं। इनमें से कुछ नेताओं को वहां से याद के तौर पर तोहफे भी दिए जाते हैं। इन्हीं तोहफों के बारे में विदेश मंत्रालय की तरफ से लिस्ट जारी की गई है। इस लिस्ट में बताया गया है कि प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री, उपराष्ट्रपति और दूसरे अफसरों को कितने-कितने गिफ्ट मिले हैं। लिस्टे में बड़ी बात यह है इसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पीएम नरेंद्र मोदी को पीछे छोड़ दिया है। यह लिस्ट इस साल जनवरी से शुरू हुए दौरे में मिले गिफ्ट्स का ब्यौरा देती है।

सुषमा को इस साल 29 तोहफे मिले हैं। इनसब की कीमत कुल मिलाकर 2.23 लाख रुपए है। सबसे महंगा तोहफा 40 हजार रुपए का सिल्वर यूटिलिटी बॉक्स है। वहीं पीएम मोदी को कुल 25 गिफ्ट मिले हैं। इनमें एक 15 हजार की ट्रे और 10 हजार का कटोरा भी शामिल है। मोदी को मिला सबसे महंगा गिफ्ट 18 हजार रुपए की एक घड़ी है।

उपराष्ट्रपति डॉ. हामिद अंसारी को कुल 9 गिफ्ट मिले हैं। लेकिन उनमें से कुछ बड़े मजेदार हैं। इसमें लेडीज पर्स, लेडीज ड्रेस मटेरियल भी हैं। उनके पास सबसे महंगा गिफ्ट 1.5 लाख की घड़ी, 59 हजार का आईफोन है।

सुषमा स्वराज और मोदी के पीछे कौन: गिफ्ट लेने में इन दोनों बड़े नेताओं के बाद तीसरा नंबर बीजेपी नेता निर्मला सीतारमण का आता है। उन्हें 17 तोहफे मिले हैं। इसके बाद विदेश सचिव एस जयशंकर चौथे नंबर पर हैं। उन्हें इस साल 12 तोहफे मिले हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.