ताज़ा खबर
 

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इंदिरा गांधी को बताया सबसे ताकतवर

रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को 'देश की सबसे ताकतवर प्रधानमंत्री' बताया। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के कार्यक्रमों के दौरान प्रभु ने यह बात कही।
Author नई दिल्ली | March 23, 2016 05:01 am

रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को ‘देश की सबसे ताकतवर प्रधानमंत्री’ बताया। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के कार्यक्रमों के दौरान प्रभु ने यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘अमेरिका में अब तक कोई महिला राष्ट्रपति नहीं हुई, लेकिन हमारे यहां राष्ट्रपति, लोक सभा स्पीकर और प्रधानमंत्री सभी पदों पर महिलाएं रह चुकी हैं। इंदिरा गांधी देश की सबसे ताकतवर प्रधानमंत्री थीं।’

सुरेश प्रभु ने कहा कि दुनिया भर में कई महिलाएं हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन से काबिलियत के मामले में पुरुषों के लिए मापदंड काफी बढ़ा दिया। उन्होंने कहा कि महिलाओं ने भारत में एक अलग तरह की कार्य संस्कृति को स्थापित किया है। उन्होंने कहा, ‘रेलवे में भी बहुत सारी महिला कर्मचारी हैं और वे बहुत अच्छा काम कर रही हैं। सामान्य तौर पर महिलाएं जहां कहीं भी होती हैं, वहां बेहतर काम ही करती हैं।’ मालूम हो कि भारतीय रेलवे में लगभग 13 लाख कर्मचारी हैं। इनमें महिला कर्मियों की संख्या लगभग एक लाख के करीब है।

प्रभु ने रेलवे में काम कर रही महिलाकर्मियों से अपील की कि वह नए मापदंड तय करें और ऐसा उदाहरण पेश करें, जिसका पुरुष अनुकरण करें। उन्होंने कहा कि महिला दिवस केवल एक दिन मनाया जाना वाला दिन नहीं है, बल्कि यह एक ऐसा दिन है जब कि हर इंसान को बातों से आगे बढ़कर मकसदपूर्ण कार्य करने का संकल्प लेना चाहिए।

प्रभु ने आगे कहा कि महिलाओं की उपबल्धियों और काबिलियत को सभी स्तरों पर पहचान मिलने की जरूरत है। रेलमंत्री ने कहा कि महिलाओं के साथ सहानुभूति रखने की जगह हमें चाहिए कि हम उन्हें सभी स्तरों और सभी क्षेत्रों में समानता देकर सशक्त बनाएं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को शिक्षा, साक्षरता और आर्थिक स्तर पर भी समानता दिए जाने की जरूरत है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग