December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

अदालतों में राष्‍ट्रगान बजाने की याचिका खारिज, सुप्रीम कोर्ट ने अटॉर्नी जनरल से मांगी मदद

कोर्ट ने देश की सभी अदालतों में राष्‍ट्रगान को अनिवार्य किए जाने की मांग करने वाले वकील से कहा कि वे इस मामले में उचित याचिका दायर करें।

एक दिसंबर को उच्‍चतम न्‍यायालय ने आदेश दिया था कि सिनेमाघरों में राष्‍ट्रगान बजाना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने अदालत की कार्यवाही शुरू होने से पहले कोर्ट में राष्‍ट्रगान बजाने को अनिवार्य करने की याचिका को स्वीकार करने से मना कर दिया है। कोर्ट ने देश की सभी अदालतों में राष्‍ट्रगान को अनिवार्य किए जाने की मांग करने वाले वकील से कहा कि वे इस मामले में उचित याचिका दायर करें। कोर्ट ने इस संबंध में अटॉर्नी जनरल से भी मदद मांगी है। यह याचिका एक वकील ने दायर की थी। गौरतलब है कि एक दिसंबर को उच्‍चतम न्‍यायालय ने आदेश दिया था कि सिनेमाघरों में राष्‍ट्रगान बजाना चाहिए। इसमें कहा गया था कि फिल्‍म शुरू होने से पहले राष्‍ट्रगान बजना चाहिए। साथ ही मूवी देखने आए लोगों को खड़े होकर इसको सम्‍मान देना चाहिए।

आदेश में कहा गया कि सभी सिनेमा घरों में फिल्म के शुरू होने से पहले राष्ट्रगान चलाना होगा। इसके अलावा राष्ट्रगान के वक्त स्क्रीन पर तिरंगा भी दिखाना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आने वाले 10 दिनों में इसे पूरे देश में लागू किया जाए। राष्ट्रगान बजाने की जनहित याचिका श्याम नारायण चौकसे नाम के शख्स ने डाली थी। उन्होंने मांग की थी कि देशभर में सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाया जाना चाहिए और इसे बजाने तथा सरकारी समारोहों और कार्यक्रमों में इसे गाने के संबंध में उचित नियम और प्रोटोकॉल तय होने चाहिएं जहां संवैधानिक पदों पर बैठे लोग मौजूद होते हैं।

कोर्ट के इस आदेश पर लोगों की मिली जुली प्रतिक्रिया आ रही है। कई लोगों ने इस कदम का स्‍वागत किया है तो कई अन्‍य का कहना है कि ऐसा आदेश देना सुप्रीम कोर्ट का काम नहीं है। एआईएमआईएम के प्रमुख असदु्द्दीन ओवैसी ने कहा था कि क्‍या राष्‍ट्रगान से देशभक्ति आ जाएगी। पूर्व एटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी ने सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाने और सभी दर्शकों को इस दौरान खड़े होने को जरूरी बनाने के फैसले को न्यायपालिका का सीमा से बाहर जाना बताया है। सोराबजी ने उम्मीद जताई है कि सर्वोच्च अदालत अपने फैसले में संशोधन करेगी।

कोर्ट में राष्ट्रगान बजाने को लेकर दायर हुई याचिका; सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई करने से इंकार, देखें वीडियो:

सुप्रीम कोर्ट का आदेश- सिनेमाघरों में फिल्म शुरु होने से पहले बजाया जाए राष्ट्रीय गान; स्क्रीन पर दिखे तिरंगा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 2, 2016 1:45 pm

सबरंग