ताज़ा खबर
 

SBI में टोकन लेकर नहीं करना पड़ेगा इंतजार, बिना लाइन में लगे ऐसे मिलेगी इंस्‍टैंट सर्विस

इस ऐप का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है इसके लिए एसबीआई का ग्राहक होना जरूरी नहीं है।
ऐप से आपको ‘लाइन में अपनी मौजूदगी का रियल टाइम स्टेटस’ पता चलता रहेगा। (File Photo)

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ‘नो क्यू’ सर्विस शुरू की है। अब लोगों को लंबी लाइन में लगने से निजात मिल सकेगा, एसबीआई ने अपनी ई-टोकन सर्विस (e-token) शुरू की है। कस्टमर यह टोकन इसकी नई ऐप नो क्यू (No Queue) से ले सकते हैं। इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए स्मार्टफोन होना जरूरी है। यूजर अपने एंड्रॉयड या आईओएस स्मार्टफोन में एसबीआई का नो क्यू ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए एसबीआई का ग्राहक होना जरूरी नहीं है। इस ऐप के जरिए स्टेट बैंक की पांच सेवाओं को चुना जा सकता है। इनमें कैश जमा करना, कैश निकालना, चेक डिपॉजिट, डिमांड ड्राफ्ट, एनईएफटी/आरटीजीएस शामिल हैं। यूजर इस ऐप के जरिए ई-टोकन या यूं कहें कि वर्चुअल टिकट ले सकते हैं। इस सर्विस में अभी भारतीय स्टेट बैंक की सभी शाखाअों को शामिल नहीं किया गया है।

गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को लेकर की गई व्याख्या के मुताबिक, ऐप से आपको ‘लाइन में अपनी मौजूदगी का रियल टाइम स्टेटस’ पता चलता रहेगा। यदि आप घर या ऑफिस या रास्ते में कहीं हैं तब आप इसके जरिए ई-टोकन लेकर अपना अच्छा खासा समय बचा सकते हैं। ऐप से आपको यह पता चलता रहेगा कि कितने लोग लाइन में हैं, कितने लोग आपसे आगे हैं। ऐप डाउनलोड करके उस पर रजिस्टर होने वाले सभी ग्राहकों को ये सुविधाएं मिलेंगी। यह ऐप और इसमें मिलने वाली सुविधाएं फ्री हैं।

आपको बता दें कि देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती की है। एसबीआई ने 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर ब्याज दर में 0.25 फीसदी की कटौती की है। अब 30 लाख रुपये तक का होम लोन ग्राहकों को 8.35 फीसदी की ब्याज दर पर मिलेगा। इससे पहले इन ग्राहकों को 8.60 फीसदी की दर से ब्याज देना होता था। नई दरें 9 मई से लागू हो जाएंगी। वहीं 30 लाख रुपये से ज्यादा के लोन पर  0.10 फीसदी कम ब्याज देना होगा।

एसबीआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्राहक 2.67 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी भी ले सकते हैं। वहीं, एसबीआई ने बताया कि अगर कोई नौकरी करने वाली महिला कस्टमर होम लोन लेती है तो उसे 8.35 फीसदी की ब्याज दर पर लोन मिलेगा। वहीं दूसरे ग्राहकों को होम लोन 8.40 फीसदी की दर पर मिलेगा। यह ऑफर केवल 9 मई से 31 जुलाई तक लिए जाने वाले होम लोन पर ही लागू होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.