ताज़ा खबर
 

दुर्गा पूजा के लिए रेलवे चला रही है 21 स्पेशल ट्रेनें

दुर्गा पूजा के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान कर दिया है। इसमें लगभग 21 ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया जाएगा।
प्रतीकात्मक तस्वीर

भारतीय रेलवे ने दुर्गा पूजा के दौरान राजधानी देश के विभिन्न हिस्सों के बीच विशेष “पूजा स्पेशल” ट्रेनों की घोषणा की है। बुधवार (21 सितंबर) को रेलवे की तरफ से जारी विज्ञापन के अनुसार इस अवसर पर 21 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी। रेलवे के अनुसार दुर्गा पूजा के दौरान सफर करने वाले यात्रियों की संख्या काफी बढ़ जाती है और नियमित ट्रेनों में पर्याप्त सीट न होने के कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए यात्रियों की सुविधा को देखते हुए इन विशेष ट्रेनों की घोषणा की गई है। ये विशेष ट्रेनें नवंबर तक चलाई जाएंगी। इसमें एसी 2 टीयर, एसी 3 टीयर, स्लीपर सभी श्रेणियों की सीटें बुक करवाई जा सकेंगी। रेलवे हर साल विभिन्न अवसरों पर विशेष ट्रेनें पहले भी चलाता रहा है।

रेलवे ने सुविधा एक्सप्रेस और एक्सप्रेस स्पेशल दो वर्गों में दिल्ली के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से बिहार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और केरल के चुनिंदा गंतव्यों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। इनके अलावा  महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र से पंजाब, जम्मू-कश्मीर से उत्तर प्रदेश जैसे कुछ और चुनिंदा स्टेशनों के बीच विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी।

विशेष ट्रेनों के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए रेलवे के पूछताछ के नंबर 139 पर फोन किया जा सकता है। इसके अलावा रेल में किसी तरह की दिक्कत होने पर 182 या फिर 138 पर फोन किया जा सकता है। ज्यादा जानकारी के लिए रेलवे की हेल्पलाइन www.indianrailways.gov.inको देखा जा सकता है।

देखिए कौन-कौन सी ट्रेनें चलाई गई हैं- 

railway, indian railway, special trains

railway, indian railway, special trains

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.