December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

दिल्ली-एनसीआर में सीजन का पहला कोहरा, कई उड़ानें प्रभावित

दिल्ली के साथ पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, उत्तराखंड जैसे राज्यों में भी घना कोहरा देखने को मिला।

दिल्ली में कोहरे के कुछ दृश्य। (Photo: ANI)

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह इस सीजन का पहला कोहरा देखने को मिला। कोहरे के कारण स्कूल और ऑफिस जाने वालों को काफी परेशानी हुई। मंगलवार शाम ही घने कोहरे की आशंका जताई गई थी। कोहरे के कारण कई फ्लाइट भी रद्द हुई। दिल्ली के साथ पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, उत्तराखंड जैसे राज्यों में भी घना कोहरा देखने को मिला। वहीं, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि राजधानी में हवा की गुणवत्ता का स्तर ‘गंभीर’ बना रहेगा। कुछ इलाकों में प्रदूषण का स्तर PM 2.5 और PM 10 सामान्य से ज्यादा है।

ठंड के साथ बढ़ेगी प्रदूषण की मार:

राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से सामान्य से अधिक रहे न्यूनतम तापमान में अचानक गिरावट आई है और सोमवार रात का न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो अभी के मौसम का सबसे कम तापमान है, लेकिन यह सामान्य है। हालांकि इसके साथ ही न केवल ठंड बढ़ेगी, बल्कि प्रदूषण के स्तर में भी बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, हवा के रुख और तेजी दोनों में बदलाव के कारण अगले चार-पांच दिनों तक प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा और मध्यम से गहरे कोहरे के कारण दृश्यता घटेगी।

दिवाली के तुरंत बाद नवंबर के पहले हफ्ते दिल्ली-एनसीआर कई दिनों तक घने कोहरे और प्रदूषण की चादर में लिपटा रहा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन-चार दिनों तक प्रदूषण के स्तर में फिर से बढ़ोतरी और है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक हल्के से मध्यम श्रेणी का कोहरा और उसके बाद कुछ जगहों पर गहरा कोहरा छाने की संभावना है।

कोहरे के कारण एक्सिडेंट:

कोहरे और कम रोशनी के चलते उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में एक बस ट्रक से टकरा गई। दुर्घटा में 7 लोग घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे की दस्तक; तापमान में गिरावट, उड़ानों में देरी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 30, 2016 8:57 am

सबरंग