ताज़ा खबर
 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ब्लॉक किए 6 लाख एटीएम कार्ड, ये बताई वजह

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने लगभग 6 लाख खाता धारकों के एटीएम कार्ड ब्लाक कर दिए हैं।
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के जुलाई 2016 में 20.27 करोड़ डेबिट कार्ड एक्टिव थे। (फाइल फोटो)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने लगभग 6 लाख खाता धारकों के एटीएम कार्ड ब्लाक कर दिए हैं। SBI का कहना है कि जल्द ही वह सभी को नए कार्ड इशू करेगा। बैंक की तरफ से बताया गया कि इतने सारे कार्ड ब्लॉक करने का फैसला किसी मैलवेयर से संबंधित सुरक्षा कारणों से लिया गया था। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, बैंक की तरफ से कहा गया है कि मैलवेयर SBI एटीएम नेटवर्क पर नहीं था। इस वजह से इसका प्रभाव सिर्फ उन लोगों के एटीएम पर पड़ा जो SBI के अलावा दूसरे बैंकों के एटीएम से भी पैसा निकाला करते थे। खबर के मुताबिक, SBI के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) शिव कुमार बसीन ने बताया कि उन लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ेगा जो सिर्फ एसबीआई के एटीएम का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर कार्ड ब्लॉक ना किए जाते तो कार्ड की डीटेल चुराई जा सकती थीं। जिससे कई तरह के खतरे पैदा हो सकते थे।

वीडियो: Speed News

बैंक की तरफ से सभी शाखाओं को उन खातों के बारे में बता दिया गया है जिनके एटीएम को ब्लॉक किया गया है। साथ ही खाता धारकों को परेशान ना होने के लिए भी कहा गया है। सभी शाखाओं को जल्द से जल्द नए कार्ड बनाकर देने का निर्देश भी दिया गया है। बसीन ने यह भी कहा कि जिन लोगों के भी कार्ड ब्लॉक हुए हैं उन्हें बस अपने खाते की ब्रांच में जाकर बात करनी होगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आंकडों के मुताबिक, जुलाई 2016 में SBI बैंक के 20.27 करोड़ डेबिट कार्ड एक्टिव थे। ब्लॉक हुए कार्ड का अगर प्रतिशत निकाला जाए तो वह 0.25 प्रतिशत होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग