ताज़ा खबर
 

सैफई महोत्‍सव: नेताजी के शाही B’DAY की तैयारी पूरी, कटेगा 76 Kg का केक, विपक्ष ने पूछा- 50 जिलों में घोषित सूखे का क्‍या?

इसमें शक नहीं कि सपा सुप्रीमो के जन्‍मदिन की तैयारियां हर बार की तरह भव्‍य और दिव्‍य हैं, लेकिन बदला इस बार विपक्ष भी नहीं है। हर बार की तरह वह भी उनके किंग साइज बर्थ डे को लेकर आगबबूला है।
सैफई पहुंचने पर मुलायम के प्रशंसकों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने उन पर फूल बरसाए। (पीटीआई फोटो)

76 किलो का केक, बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्‍चन, सुपर स्‍टार सलमान खान और ऑस्‍कर विनिंग संगीतकार एआर रहमान के संगीत से सजी शाम और सुरक्षा के लिए 15 जिलों के 3000 पुलिसकर्मियों की तैनाती, 10 देशों के प्रतिनिधि, हर गली, हर चौराहे पर रंग-बिरेगे फूलों की झालर, ये तैयारियां समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव यानी नेता के 76वें जन्‍मदिन की हैं, जो कि शनिवार को मनाया जाएगा। आप सोच रहे होंगे कि इसमें नया क्‍या है? नेताजी का पैतृक गांव सैफई तो उनके हर जन्‍मदिन पर इसी तरह से सजता है (तैयारियों के बारे में नीचे पढ़ें)। बात बिल्‍कुल सही है। इसमें शक नहीं कि तैयारियां हर बार की तरह भव्‍य और दिव्‍य हैं, लेकिन बदला इस बार विपक्ष भी नहीं है। हर बार की तरह वह भी मुलायम सिंह यादव के किंग साइज बर्थ डे को लेकर आगबबूला है। उन्‍हें नेताजी का भव्य समारोह रास नहीं आ रहा है। एक तरफ बीजेपी नेता विजय बहादुर पाठक ने मुलायम पर सूखा पीडि़तों की भावनाओं का निरादर करने का जड़ दिया है तो दूसरी ओर कांग्रेस समारोह में होने वाले खर्च का हिसाब लगाने में जुट गई है। (दुल्‍हन की तरह सजी सैफई)

बीजेपी नेता विजय बहादुर पाठक ने कहा, ‘जन्मदिन तो ठीक है, मगर जब प्रदेश के 75 में से 50 जिले सूखे की चपेट में हों तो इस बड़े पैमाने पर समारोह का आयोजन फिजूलखर्ची है।’ वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल ने भी समारोह पर हो रहे भारी खर्च को सरकारी पैसे की बरबादी करार दिया है। विपक्ष के आरोपों पर अभी तक समाजवादी पार्टी का जवाब तो नहीं आया है, लेकिन घुमाफिराकर सफाई जरूर दी जा रही है। सपा कार्यकर्ता महेश यादव कह रहे हैं कि मुलायम सिंह हमारे लिए पितातुल्‍य हैं और ये उनके प्रति हमारा लगाव ही है, जो इतना बड़ा कार्यक्रम हो रहा है। वैसे इस बार मीडिया जरूर सैफई महोत्‍सव की ओर पैनी नजर नहीं रख रहा है, वरना पिछली बार तो सीएम अखिलेश यादव ने खासतौर पर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर मीडिया को धमकी दे डाली थी। सैफई महोत्‍सव को लेकर इस बार भले ही विरोध के स्‍वर थोड़े कम हैं, लेकिन टि्वटर पर इसे लेकर चर्चा खूब गर्म हैं।

पिछले सैफई महोत्‍सव में भड़क उठे थे अखिलेश यादव

2014 में मुजफ्फरनगर दंगा प्रभावितों को कड़ाके की ठंड में उनके हाल पर छोड़कर सैफई महोत्‍सव में करोड़ों खर्च करने को लेकर अखिलेश सरकार की काफी आलोचना हुई थी। इसके बाद उन्‍होंने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर मीडिया पर जमकर भड़ास निकाली थी। अखिलेश ने कहा था, ‘वह सैफई महोत्‍सव से जुड़ी रिपोर्ट देखकर हैरान गए। मीडिया खुद को जज समझ रहा है और लोगों को सजा देने का प्रयास कर रहा है। सैफई महोत्‍सव हर साल होता है और यह तब भी होता रहेगा जब समाजवादी पार्टी सत्‍ता से बाहर होगी। उन्‍होंने एक हिंदी अखबार और अंग्रेजी न्‍यूज चैनल का नाम लेकर आरोपों की झड़ी लगा दी थी। उन्‍होंने सैफई महोत्‍सव पर 300 करोड़ के खर्च की बात को सिरे से खारिज कर दिया था।’ अखिलेश ने कहा था कि महोत्‍सव पर सिर्फ 6 से 7 करोड़ रुपए खर्च किए गए। उन्‍होंने चेतावनी दी थी कि जिस अखबार ने महोत्‍सव पर 300 करोड़ खर्च की बात छापी है, वह या तो माफी मांगे या फिर खर्च का ब्‍योरा दे।

अखिलेश ने कहा था कि सैफई महोत्‍सव गांव, गरीब और किसान के लिए है। इसके साथ ही उन्‍होंने सैफई महोत्‍सव में आए सलमान खान, माधुरी दीक्षित व अन्‍य कलाकारों का भी बचाव किया था। अखिलेश ने मीडिया से यहां तक कह दिया था- सैफई में आए कलाकारों से मुजफ्फरनगर के बारे में सवाल न पूछा जाए, अगर पूछना है तो मुझसे पूछो, मैं मुख्‍यमंत्री हूं।’

जानिए इस बार क्‍या हैं तैयारियां?

पहुंच गए रहमान: संगीतकार एआर रहमान 300 साथियों के साथ सैफई पहुंच गए हैं। सैफई में रहमान के म्‍यूजिक पर थिरकने के लिए कई बड़े सितारों को भी बुलाया गया है। अमिताभ बच्‍चन के पहुंचने के खबर की पुष्टि तो खुद नेताजी के भाई कर चुके हैं। उनके अलावा सलमान खान, रितिक रोशन समेत कई बड़े सितारे भी सैफई में चमक बिखरेंगे।

सपा के रंग में रंगा स्‍टेडियम: महोत्सव के आयोजक तथा सपा मुखिया के भतीजे सांसद धर्मेंद्र यादव ने बताया कि सैफई में मंच तैयार करने के लिए मुंबई से खास कारीगर बुलाए गए, जिन्‍होंने भव्‍य स्‍टेज तैयार किया है। स्टेडियम के बाहर के दर्शकों के लिए कई बड़े स्क्रीन लगाए गए हैं। पूरे स्टेडियम को सपा के झंडे के रंग में रंग दिया गया है।

शनिवार को होगा धमाका: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लगभग 200 किलोमीटर दूर सैफई में रंगारंग कार्यक्रमों की शुरुआत तो शुक्रवार को ही हो चुकी है, मगर असली समारोह शनिवार की शाम सात बजे सैफई स्पोर्ट्स स्टेडियम में होगा, जब सपा के सारे दिग्‍गज मुलायम सिंह को हैप्‍पी बर्थ डे कहेंगे।

एक से बढ़कर एक मेहमान: सैफई महोत्‍सव में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा से लेकर राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव, उद्योगपति अनिल अंबानी, रामविलास पासवान समेत कई हस्तियां शिरकत करेंगी।
मेहमानों के स्वागत के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव शुक्रवार को ही सैफई पहुंच चुके हैं।

इंटरनेशनल साउंड: आईसीसी वर्ल्ड कप, फिल्म फेयर अवॉर्ड जैसे बड़े कार्यक्रम में बेहतरीन साउंड देने वाली कंपनी ऑनलाइन साउंड डॉट कॉम को खासतौर पर सैफई महोत्‍सव के लिए बुलाया गया है। स्‍टेडियम में सेंटर स्टेज के अलावा लेफ्ट और राइट में भी स्टेज बनाया गया है। अगल-बगल बने स्टेज के टॉप पर 15-15 हाईटेक साउंड सिस्टम लगाए गए हैं, जबकि बेस ग्राउंड पर 12-12 साउंड सिस्टम लगाए गए हैं। वहीं, सेंटर में स्टेज पर 8 बड़े साउंड लगाए गए हैं। इसके अलावा दो मिक्सर फ्रंट में लगाए गए हैं।

शानदार लाइटिंग: स्टेडियम में लाइटिंग इफेक्ट भी जबर्दस्‍त होगा। इसकी जिम्‍मेदारी दिल्ली की थर्डवेव सर्विस को सौंपा गया है। लाइटिंग के लिए 22 जनरेटर लगाए हैं, जोकि 7 मेगावाट की बिजली सप्लाई देंगे।

50,000 कुर्सी: सैफई महोत्‍सव में एक लाख से ज्‍यादा लोगों के आने की उम्‍मीद है। इनमें करीब 50,000 लोग बैठकर कार्यक्रम का लुत्‍फ उठा सकेंगे।

देशभर से सपा कार्यकर्ता पहुंच रहे सैफई: सैफई, इटावा, मैनपुरी, जसवंत नगर में हर गली और मोहल्‍ले में मुलायम सिंह यादव को जन्‍मदिन की बधाई देने वाले बोर्ड लगे हैं। सपा सुप्रीमो के जन्मदिन को मनाने के लिए देश भर से कार्यकर्ता पहुंच रहे हैं। सीएम से लेकर कैबिनेट के सभी मंत्री और संगठन के पदाधिकारी सैफई पहुंच रहे हैं।

सैफई महोत्‍सव, मुलायम का जन्‍मदिन, एआर रहमान, अमिताभ बच्‍चन, 50 जिलो में सूखा, अखिलेश यादव, Saifai festive, Mulayam Singh Yadav birthday, SAIFAI, Saifai mahotsav, Samajwadi Party, Mulayam Singh Yadav, 76th birthday, Athletics Stadium, A R Rahman, Dharmendra Yadav, Salman Khan, Hrithik Roshan, Amitabh Bachchan, Jaya Bachchan, Anil Ambani, Adi Godrej, akhilesh yadav, latest news in hindi, hindi news शुक्रवार को सैफई पहुंचने पर संगीतकार एआर रहमान का शानदार स्‍वागत किया गया। फोटो-पीटीआई

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग