ताज़ा खबर
 

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने गोवा पहुंचे व्लादिमीर पुतिन, पीएम मोदी से हो रही है मुलाकात

गोवा के पणजी में आज (15 अक्तूबर) से शुरू हो रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन और बिम्सटेक सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 द्विपक्षीय मुलाकातें करेंगे। इनमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन भी शामिल है।
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आज से गोवा में शुरु हो रहा है। (फोटो-ANI)

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सभी सदस्य देशों के नेता प्रमुख गोवा के पणजी पहुंच चुके हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी पणजी पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन का गर्मजोशी से स्वागत किया। दोनों नेताओं के बीच फिलहाल मुलाकात जारी है। इस दौरान भारत और रूस के बीच कई अहम रक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया है कि इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर फलदायी बातचीत होने के आसार हैं। आज (15 अक्टूबर) से दो दिनों तक ये नेता ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और ब्रिक्स देशों के बीच आर्थिक और क्षेत्रीय सहयोग पर चर्चा करेंगे। उनसे पहले ब्राजील के राष्ट्रपति माइकल टेमेर, दक्षिण अप्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा भी वहां पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी वहां पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए एक ट्वीट भी किया।

गोवा के पणजी में आज (15 अक्तूबर) से शुरू हो रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन और बिम्सटेक सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 द्विपक्षीय मुलाकातें करेंगे। इनमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन भी शामिल है। इसी दिन चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी द्विपक्षीय वार्ता होने की संभावना है। प्रधानमंत्री सोमवार का ब्राजील के राष्ट्रपति मिचेल टेमर से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। मोदी दक्षिण अफ्रीका, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका के नेताओं से भी मिलेंगे। 16 अक्तूबर को भारत पहुंच रहीं म्यांमार की विदेशमंत्री आंग सान सू की भी मोदी से मुलाकात होगी।

इस बीच शिखर सम्मेलन के स्थल पर सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है। पणजी में जमीं से आसमां तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। समंदर किनारे एंटी एयरक्राफ्ट की भी तैनाती की गई है।

Read Also-भारत-रूस आज करेंगे अरबों डॉलर के रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर, पीएम मोदी ने ट्वीट कर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का किया स्वागत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 15, 2016 11:30 am

  1. No Comments.
सबरंग