ताज़ा खबर
 

RTI के हवाले से दावा- RBI ने नहीं जारी क‍िया है आधार को बैंक खातों से लिंक करने का कोई न‍िर्देश

रिजर्व बैंक ने साफ किया है कि इस तरह का निर्णय केंद्र सरकार का है।
Aadhar Card Link to Pan card, Bank Account: हर मोबाइल नंबर के लिए अलग अलग करानी होगी eKYC। चाहे नंबर एक ही कंपनी के क्यों न हों।

सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के सभी बैंक खाताधारकों को अपने अकाउंट से आधार लिंक कराने को कह रहे हैं। इस बीच, सूचना का अधिकार (आरटीआई) के जवाब में देश के केंद्रीय बैंक और सभी बैंकों को नियंत्रित करने वाले भारतीय रिजर्व बैंक ने इस तरह के किसी भी आदेश-निर्देश से इनकार किया है। पत्रकार योगेश सापकले द्वारा दाखिल आरटीआई अप्लीकेशन के जवाब में रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसकी तरफ से इस तरह का कोई भी आदेश बैंकों को नहीं जारी किया गया है। रिजर्व बैंक ने साफ किया है कि इस तरह का निर्णय केंद्र सरकार का है।

योगेश ने आरबीआई से पूछा था कि बैंक खातों से आधार लिंक कराने वाले नोटिफिकेशन/निर्देश या सर्कुलर उपलब्ध कराया जाय जिसके तहत खाताधारकों को ऐसा करने को कहा जा रहा है। इसके जवाब में आरबीआई ने लिखा है, “1 जून 2017 को केंद्र सरकार ने मनीलॉन्ड्रिंग रोकथाम ( रिकॉर्ड्स का रख रखाव), दूसरा संशोधन नियम 2017 गजट में जीएसआर 538 (ई) में प्रकाशित किया था जिसके तहत आधार को (उन व्यक्तियों के लिए जो कि बैंक खाते खोलने के लिए) स्थायी नंबर (पैन) बनाने और बैंक खाता खोलने के लिए अनिवार्य किया है। इस संबंध में यह ध्यान देने योग्य बात है कि आरबीआई ने इससे संबंधित कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया है।”

RTI के तहत RBI द्वारा दिया गया जवाब। (फोटो सोर्स- www.moneylife.in)

आवेदनकर्ता ने दूसरे सवाल में आरबीआई से उस फाइल नोटिंग्स की मांग की थी जिसके तहत आधार को बैंक खातों से लिंक करने को कहा गया था। इसके जवाब में आरबीआई ने साफ किया है कि रिजर्व बैंक ने आधार को बैंक खातों से लिंक करने का कोई निर्देश जारी नहीं किया है, इसलिए आरबीआई इस स्थिति में नहीं है कि  इस तरह की किसी फाइल नोटिंग्स की कॉपी उपलब्ध कराई जाय। एक अन्य सवाल के जवाब में आरबीआई ने कहा है कि उसकी तरफ से सुप्रीम कोर्ट में इस तरह की कोई याचिका नहीं दायर की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. R
    Ramesh Chhabra
    Oct 21, 2017 at 7:49 am
    RBI ८ नवंबर २०१६ से अपना कण्ट्रोल बैंको पर से खो चूका हैं. यदि RTI में यह पूछा जाता, की क्या बैंको ने जो सेविंग बैंक खता धारको से चार्जेज के आदेश जारी किये हैं, उन पर क्या RBI ने आदेश लागू किया हैं?
    (0)(0)
    Reply
    1. B
      bitterhoney
      Oct 20, 2017 at 9:19 pm
      प्रधानमंत्री मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह व अन्य बीजेपी नेता अपने आधार कार्ड नंबर सार्वजनिक करें और एफिडेविट दें की उनहोंने अपने बैंक खाते आधार कार्ड से संलिप्त कर दिए हैं. जबतक वह ऐसा न करें जनता को भी अपने बैंक खाते एवं फ़ोन नंबर को आधार कार्ड से संलिप्त नहीं करना चाहिए. मोदीजी मनमानी कर रहे हैं. RBI का कोई ऐसा आदेश नहीं है.
      (2)(1)
      Reply