ताज़ा खबर
 

RSS देशभर में 5000 सेंटर्स पर वीकली क्लास लगाकर बच्चों को सिखाएगा देशभक्ति

क्लास सप्ताह में दो घंटे की होगी, जिसमें परंपरागत खेल, पुराण का कहानियां, भजन, श्लोक, देशभक्ति और अच्छे दोस्त बनाए जाने की शिक्षा दी जाएगी।
Author नई दिल्ली | April 20, 2016 14:55 pm
राष्ट्रीेय स्वसंसेवक संघ (File Photo)

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने देशभर में करीब 5000 सेंटर्स पर बच्चों की वीकली क्लासेज लगाने का फैसला किया है। इन क्लासेज में बच्चों को नैतिक शिक्षा का ज्ञान दिया जाएगा। हालही में आरएसएस की हुई बैठख में फैसला ‘बालागोकुलम’ का विस्तार करने का फैसला किया गया है। इसके तहत 18 साल तक के बच्चों को नैतिक शिक्षा और कल्चरल क्लासेज दी जाएंगी। एक जून से शुरू होने वाले इस प्रोग्राम में हर रविवार बच्चों को हिंदू महाकाव्य के बारे में पढ़ाया जाएगा।बालागोकुलम की शुरुआत आएसएस ने साल 1975 में केरल में की थी, इसका रजिस्ट्रेशन राष्ट्रीय संस्कृति आंदोलन के तौर पर साल 1981 में करवाया गया था।

Read Also: घर-घर जाकर RSS का साहित्य बेचने की तैयारी

अंग्रेजी अखबार ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक आरएसएस की केरल यूनिट द्वारा मेट्रो शहरों में कई क्लासेज चला रही है, केरल यूनिट से इन क्लासेज का अन्य शहरों और गावों में विस्तार करने के लिए कहा गया है। बच्चों के साथ जुड़ने और इन प्रोग्राम को हेड करने के लिए संघ प्रचारक और टीचर्स (विशेषकर इतिहास और भाषा के टीचर) ढूढ़ने के लिए कहा गया है।

क्लासेज प्रचारकों के घर या सामुदायिक केंद्र में लगाई जाएंगी। ये क्लासेज सप्ताह में दो घंटे होंगी, जिसमें परंपरागत खेल, पुराण का कहानियां, भजन, श्लोक, देशभक्ति और अच्छे दोस्त बनाए जाने की शिक्षा दी जाएगी। साथ ही संस्कृत भाषा को भी बढ़ावा देने की कोशिश की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. S
    Sidheswar Misra
    Apr 20, 2016 at 3:47 am
    इतनी शाखा लगाते है स्कुल भी चलते है १९२५ से अंग्रेज भक्ति सिखाते रहे अब देश भक्ति का प्रवचन देंगे .गुरु राम देव की तरह दुकान खोले गे योग के बाद
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग