December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

राम मंदिर पर बोला संघ- हिंदू समाज की इच्छा है कि राम मंदिर बने, सभी कानूनी बाधाएं दूर होनी चाहिए

आरएसएस ने आज कहा कि हिंदू समाज की यह ‘‘इच्छा’’ है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो और इस इच्छा को पूरी करने के लिए उसने सभी कानूनी बाधाओं को दूर करने का आह्वान किया।

Author हैदराबाद | October 26, 2016 11:48 am
RSS महासचिव भैया जी जोशी

आरएसएस ने मंगलवार को कहा कि हिंदू समाज की यह ‘‘इच्छा’’ है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो और इस इच्छा को पूरी करने के लिए उसने सभी कानूनी बाधाओं को दूर करने का आह्वान किया। आरएसएस महासचिव सुरेश भैयाजी जोशी ने कहा, ‘‘हिंदू समाज की इच्छा है कि वहां (अयोध्या) राम मंदिर होना चाहिए। जो भी कानूनी समस्याएं हैं उसका समाधान किए जाने की आवश्यकता है और एक राम मंदिर का निर्माण हो—-यही हम सबकी इच्छा है। मामला उच्चतम न्यायालय के समक्ष लंबित है।’ जोशी आरएसएस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की तीन दिवसीय बैठक के समाप्त होने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

वीडियो: उत्तर प्रदेश की राजनीति में फिर गर्माया राम मंदिर मुद्दा; अयोध्या में रामायण संग्रहालय बनवाएगी सरकार

उन्होंने कहा कि राम मंदिर का मुद्दा 30 साल से अधिक समय से है और इसे उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़ना गलत होगा। जोशी ने कहा, ‘‘1984 से ही :राम मंदिर के निर्माण के लिए: यह आंदोलन पूरे देश में चल रहा है–इसमें नया कुछ नहीं है। अदालती मामलों की वजह से कुछ विलंब हुआ है।’

आरएसएस नेता ने कहा कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2010 के फैसले के बाद अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर के अलावा किसी अन्य ढांचे का निर्माण मुश्किल है। गौरक्षकों के मुद्दे पर जोशी ने कहा कि आरएसएस लंबे समय से गाय की रक्षा पर जोर दे रही है। उन्होंने कहा, ‘‘यह भावनात्मक मुद्दा नहीं है लेकिन यह देश के आर्थिक विकास से जुड़ा हुआ है।’ जोशी ने कहा कि ‘गो रक्षकों’ को सुरक्षा दी जानी चाहिए।
इससे पहले 18 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने अयोध्या में प्रस्तावित “रामायण संग्रहालय” के लिए चिह्नित 25 एकड़ जमीन का निरीक्षण करवाया था। संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री महेश शर्मा इसके लिए अयोध्या गए थे। उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि उस संग्रहालय में भगवान राम के जीवन और मूल्यों को दर्शाया जाएगा। वह संग्रहालय केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा बनाए जा रहे “रामायण सर्किट” का हिस्सा होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 26, 2016 10:08 am

सबरंग