December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

नोटबंदी: अब Big Bazaar से भी ले सकेंगे 2000 रुपए, यह है प्रोसेस

नोटबंदी से परेशान लोगों को अब बिगबाजार ने राहत देने का ऐलान किया है।

नोटबंदी से परेशान लोगों को अब बिगबाजार ने राहत देने का ऐलान किया है। जिन लोगों के पास डेबिट कार्ड है वह उसकी मदद से 2 हजार रुपए निकाल सकेंगे। यह सर्विस गुरुवार यानी 24 नवंबर से शुरू होने वाली है। दरअसल, बिग बाजार लोगों की मदद के लिए मिनी एटीएम लगाने वाला है। इसके लिए आसान सा प्रोसेस है। अपने डेबिट कार्ड का स्वाइप करें, अपना पिन डालें और 2000 रुपए एंटर करें। पैसा आपके हाथ में होगा। बताया गया है कि सुविधा कहां पर से ली जा सकती है इसके लिए कैश काउंटर पर पूछना होगा।

गौरतलब है कि मोदी सरकार द्वारा 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान किया गया था। उसमें बताया गया था कि 500 और 1000 के नोट 30 दिसंबर 2016 के बाद से नहीं चला करेंगे। इसके साथ ही 2000 और 500 रुपए के नए नोटों के आने की जानकारी भी दी गई थी। तब से ही बैंक और एटीएम के बाहर लोगों की लाइन खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। लोग अपने नोट बदलवाने के लिए बैंकों के चक्कर काटने को मजबूर हैं।

नोटबंदी के वक्त एटीएम से चार हजार रुपए निकालने की इजाजत मिली थी। उसे बढ़ाकर 4500 किया गया। लेकिन फिर सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को लगा कि लोग फालतू पैसा निकालकर जमा कर रहे हैं। इसलिए लिमिट को घटाकर 2 हजार रुपए कर दिया गया। वहीं शादी वाले घर के सदस्य 2.5 लाख रुपए निकाल सकते हैं। लेकिन उसके लिए बैंक ने कुछ शर्तें लगाई हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जो अब नियम बनाए गए हैं इसके अनुसार यह पैसा आठ नवंबर से पहले जमा किया हुआ होना चाहिए। पैसा दुल्‍हा-दुल्‍हन या उनके माता-पिता में कोई एक निकाल सकेगा। दुल्‍हा और दुल्‍हन का परिवार अलग-अलग 2.50 लाख रुपये निकाल सकेंगे। पैसे निकालने के सबूत के तौर पर शादी का कार्ड, शादी के खर्चे के एडवांस पेमेंट की रसीद भी देनी होगी। इसके अलावा शादी 30 दिसंबर को या फिर उससे पहले होनी चाहिए।

 

इस वक्त की ताजा खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

वीडियो: नोट बदलने के लिए शादी के जोड़े में ही बैंक पहुंची दुल्‍हन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 22, 2016 8:16 pm

सबरंग