ताज़ा खबर
 

जियो लॉन्च कर दुनिया के नंबर वन गेम चेंजर बने मुकेश अंबानी, फोर्ब्स पत्रिका ने टॉप पर दी जगह

फोर्ब्स की इस सूची में उन लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंने अपने उद्यमों के जरिये दुनियाभर में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव लाया है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना बैठक में मुकेश अंबानी, पत्नी नीता और बेटे आकाश अंबानी के साथ (Source-express photo)

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को मशहूर फोर्ब्स पत्रिका ने दुनिया के गेम चेंजर बिजनेसमैन की लिस्ट में टॉप स्थान दिया है। फोर्ब्स की गेम चेंजर्स की दूसरी वार्षिक वैश्विक सूची में मुकेश अंबानी को नंबर वन बताया गया है। फोर्ब्स मैगजीन ने लिखा है कि ये शख्सियतें ऐसी हैं जो वास्तव में मूवर्स और शेकर्स हैं, इन लोगों ने अपनी कर्मठता से दुनिया को बदला है। इन रसूखदार लोगों ने, हम जिस तरीके से काम करते हैं, यात्रा करते हैं, बात करते हैं और निवेश करते हैं, उसे अपने दम पर बदलकर रख दिया है। पत्रिका की इस सूची में उन लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंने अपने उद्यमों के जरिये दुनियाभर में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव लाया है।

भारत में आम लोगों तक इंटरनेट को पहुंचाने के पासा पलटने वाले उनके प्रयास के लिये उन्हें सूची में यह स्थान मिला है। फोर्ब्स ने मुकेश अंबानी की कंपनी के मोबाइल नेटवर्क आपरेटर रिलायंस जियो के बारे में जानकारी देते हुये लिखा है, ‘‘तेल एवं गैस क्षेत्र के प्रमुख उद्योगपति ने देश के दूरसंचार बाजार में जोरदार ढंग से प्रवेश किया। उसने काफी सस्ते दाम पर लोगों को तीव्र इंटरनेट उपलब्ध कराया और छह महीने में ही 10 करोड़ ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा। इससे दूरसंचार बाजार में सुदृढ़ीकरण की लहर सी चल पड़ी।’’

फोर्ब्स पत्रिका ने अपनी टिप्पणी में लिखा है कि, कई उद्योगपति रिकॉर्डतोड मुनाफे और अपनी कंपनी का कायापलट करने के लिए रिकॉर्ड बनाते है, लेकिन हमने वैसे लोगों की पहचान करने की कोशिश की जो ना सिर्फ अपने शेयर होल्डर्स और कर्मचारियों के लिए बल्कि आम आदमी के लिए भी भविष्य के लिए राह गढ़ रहे हैं। बता दें कि जियो मोबाइल डाटा और वॉयस कॉल के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सस्ती सेवा है।

IPL 2017: पहली बार फाइनल में पहुंचा पुणे, मुंबई को 20 रनों से हराया

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग