ताज़ा खबर
 

चीन की भारत के डिफेंस सिस्टम पर नजर, कर सकता है साइबर घुसपैठ, रेड अलर्ट जारी

अलर्ट में चेताया गया है कि यह साइबर अटैक चीन के चेंगडू के 'सकफ्लाई' नाम के ग्रुप कर सकता है। इस हमले में भारतीय डिफेंस और कमर्शियल संस्थानों को निशाना बनाया जा सकता है।
Author नई दिल्ली | June 13, 2016 10:31 am
प्रतीकात्मक तस्वीर

भारत में चीन की ओर से साइबर अटैक को लेकर एक ताजा अलर्ट जारी किया है। अलर्ट में ऑनलाइन सूचनाओं को सुरक्षित करने के लिए कहा गया है क्योंकि चीन की ओर से ऑनलाइन जासूसी या हैकिंग की कोशिश हो सकती है।

अलर्ट में चेताया गया है कि यह साइबर अटैक चीन के चेंगडू क्षेत्र के ‘सकफ्लाई’ नाम का ग्रुप कर सकता है। इस हमले में भारतीय डिफेंस और कमर्शियल संस्थानों को निशाना बनाया जा सकता है। साऊथ कोरिया की सॉफ्टवेटर कंपनियों के सर्टिफिकेट चुराने वाला यह ग्रुप इनका इस्तेमाल मालवेरे अटैक बैकडॉर निडिरन के लिए कवच के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है। गौरतलब है कि चेंगडू क्षेत्र में ही चीन की पिपुल्स लिबरेशन आर्मी की वेस्टर्न कमांड का हेडक्वार्टर है। यह आर्मी भारत से लगती लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक 4,057 किलोमीटर सीमा पर तैनात रहती है।

Read Also: अमेरिका को रूस और चीन से है सबसे बड़ा साइबर खतरा

चाइनीज हैकर्स लागातार हमले करते रहे हैं, वे कई बार भारतीय डिफेंस और कमर्शियल कंप्यूटरों में घुसपैठ करने में कामयाब भी रहे हैं। भारत के साथ ही वे यूके, यूएस और जर्मनी जैसे देशों को भी अपना निशाना बना चुके हैं। हालही, में कुछ खबर आई थी कि एक चाइनीज ग्रुप ने दिल्ली में बैठने वाले ब्यूरोक्रेट्स के कंप्यूटरों में घुसपैठ की कोशिश की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग