December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

योजनाओं को लागू करने में जुटी सपा सरकार

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार योजनाओं को पारदर्शी ढंग से लागू करने का प्रयास कर रही है।

Author लखनऊ | October 20, 2016 01:06 am

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार योजनाओं को पारदर्शी ढंग से लागू करने का प्रयास कर रही है। मौका मिलने पर वह इस कार्य को और अधिक मजबूती से पूरा करने की कोशिश करेगी। अखिलेश ने यहां अपने सरकारी आवास पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चयनित लाभार्थियों को नए राशन कार्ड के वितरण कार्यक्रम के मौके पर कहा कि उनकी सरकार ने समाज के हर वर्ग व प्रदेश के हर हिस्से के लिए विकास योजनाएं शुरू की है। भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए सरकार पारदर्शी ढंग से योजनाओं को लागू करने का प्रयास कर रही है। मौका मिलने पर समाजवादी सरकार इस कार्य को और अधिक मजबूती से पूरा करने का प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चयनित सभी लाभार्थियों को जल्द ही नया राशन कार्ड उपलब्ध कराएगी।


योजना के तहत तीन करोड़ 17 लाख से अधिक राशन कार्ड की छपाई का कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि नवीन कार्डों का वितरण 15 दिनों में सुनिश्चित करें। सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए मशीन के प्रयोग को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए अखिलेश ने कहा कि जल्द ही लखनऊ की सार्वजनिक वितरण प्रणाली की सभी दुकानों पर इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने बुंदेलखंड का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने समय रहते निर्णय लेकर वहां के नागरिकों को समाजवादी सूखा राहत सामग्री पहुंचाने का काम किया। इस योजना के माध्यम से करीब दो लाख 30 हजार अन्त्योदय परिवारों को समय पर मदद उपलब्ध करायी गई। इस बीच, नए राशनकार्ड पर अपनी तस्वीर छापे जाने के सवाल पर अखिलेश ने कहा कि सरकार ने अगर काम किया है तो उसका प्रचार भी होना चाहिए। इधर, कांग्रेस और भाजपा ने राशनकार्ड पर मुख्यमंत्री की तस्वीर छापे जाने की आलोचना की है।
कांगे्रस के प्रदेश उपाध्यक्ष सत्यदेव त्रिपाठी ने संवाददाता सम्मेलन में इस बाबत पूछे जाने पर कहा कि राज्य विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहा है। ऐसे में राशनकार्ड पर मुख्यमंत्री की तस्वीर नहीं छापी जानी चाहिए थी। यह गलत है। भाजपा प्रवक्ता हरिश्चंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि जिस योजना के तहत राशनकार्ड पर राशन दिया जाएगा, वह केंद्र सरकार ने शुरू की है, लिहाजा कार्ड पर मुख्यमंत्री के बजाय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर होनी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि राशनकार्ड पर मुख्यमंत्री की फोटो छापना सस्ती लोकप्रियता पाने का प्रयास है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 20, 2016 1:05 am

सबरंग