ताज़ा खबर
 

आरबीआई ने किया ऐलान- लाएंगे 50 रुपये का नया नोट, देखिए फोटो, जानिए फीचर्स

50 रुपये के इन नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर छपी होगी। 50 रुपये की इन करेंसी पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर होंगे।
रिजर्व बैंक द्वारा जारी की जाने वाली 50 रुपये के नोट की तस्वीर (Source-RBI)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 50 रुपये के नये नोट लाने जा रहा है। 50 रुपये के इन नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर छपी होगी। 50 रुपये की इन करेंसी पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर होंगे। आरबीआई ने शुक्रवार 18 अगस्त को एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। इससे पहले 50 रुपये के नये नोटों की तस्वीर वायरल हो गई थी। लोगों के मन में ये सवाल था कि क्या ये सचमुच में सरकार द्वारा लायी जा रही करेंसी ही है। 50 रुपये के इन नये नोटों पर देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया गया है। नोट के पिछले वाले हिस्से में विजयनगर साम्राज्य की राजधानी हम्पी की तस्वीर छापी गईं हैं।बता दें कि पिछले साल दिसंबर में ही रिजर्व बैंक ने ऐलान किया था कि वो जल्द ही 50 और 20 रुपये के नये नोट लाएगा।

50 रुपये के नये नोटों का रंग फ्लोरोसेंट ब्लू होगा। इन नोटों का आकार 135 मिलीमीटर लंबा और 66 मिलीमीटर चौड़ा होगा। इसके अलावा इन नोटों में कई तरह के ज्यामीतिय डिजाइन और पैर्टन बनाए गये हैं। अब हम आपको बतातें हैं कि नोट के सामने वाले हिस्सा कैसा होगा?
1-नोट के ऊपरी हिस्से पर बाएं तरफ अंको में 50 लिखा होगा जिसे रोशनी में आरपार देखा जा सकेगा।
2-देवनागरी भाषा में 50 लिखा हुआ।
3-बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर
4-छोटे अक्षरों में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘INDIA’ और ‘50’ अंकित होगा।
5-नोट में सुरक्षा धागा होगा जिसमें भारत और RBI लिखा होगा
6-गारंटी क्लॉज, गवर्नर का हस्ताक्षर साथ ही प्रॉमिस क्लॉज और महात्मा गांधी की तस्वीर के दाहिने तरफ आरबीआई का चिह्न
7-दाहिने तरफ अशोक स्तंभ
8-50 रुपये का वाटरमार्क
9-नोट का नंबर पैनल जिसमेंअंकों का आकार छोटा से बडा होता जाएगा

अब नोट के पिछले भाग का डिजाइन और इसमें मौजूद विशेषताओं के बारे में हम आपको बताते हैं।

1-नोट के बाएं तरफ नोट की छपाई का साल लिखा होगा
2-स्वच्छ भारत का लोगो और नारा
3-सभी भाषाओं में 50 रुपये लिखा होगा
4-हम्पी की तस्वीर
5-देवनागरी भाषा में 50 रुपये अंकित होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Y
    yatinderaggarwal
    Aug 18, 2017 at 9:08 pm
    मेरे ख्याल में समय आ गया है कि भारत का वारा करवाने वाले कि फोटो अपनी मुद्रा से हटा देनी चाहिए. यही व्यक्ति था जो शहीदे आज़म भगत सिंह, राजगुरु , सुखदेव और चंद्र शेखर आज़ाद को आतंकवादी कहता और अपनी जान बचाने और जेल कि तकलीफ से बचने के लिए अहिंसावादी बना घूमता था. हमारी मुद्रा पर वतन पर अपनी जान कुर्बान करने वालो कि फोटो होनी चाहिए. जवाहर लाल को तो गाँधी कि फोटो छपवानी थी क्यों कि उसको प्रधान मंत्री बनवाने के लिए सरदार पटेल से भीख मांगी थी वरना जवाहर लाल प्रधान मंत्री नहीं बन सकता था और न वह इस के काबिल था. अगर सरदार पटेल प्रधान मंत्री बन गए होते जिसके वह काबिल थे तो न तो कश्मीर का भाग पाकिस्तान के कब्जे में होता न तिब्बत चीन का भाग बनता न आसाम का इतना बड़ा भाग चीन ले पाता. आज हम संयुक्त राष्टृ सुरक्षा परिषद् कि स्थायी सदस्यता के लिए सब से भीख मांग रहे हैं वह सदस्य्ता हमारे पास होती न कि चीन के पास. चीन इतना नहीं है कि वह हमे यह सदस्य्ता मिलने दे.
    (0)(0)
    Reply