ताज़ा खबर
 

कम होगी खुले पैसे की दिक्कत, 200 रुपए के नोट छपने शुरू, जल्द आएंगे आपके हाथ में

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नए 200 रुपये के नोट की छपाई का काम शुरू कर दिया है।
भारतीय रिजर्व बैंक (फोटो सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस)

नोटबंदी के बाद देशभर में जहां एक तरफ लोगों को कैश की कमी के चलते कई समस्याओं से जूझना पड़ा था तो वहीं दूसरी तरफ 1000 रुपये का पुराना नोट बंद कर, 2000 रुपये का नोट जारी होने से लोगों के सामने खुले पैसे हासिल करने की समस्या भी काफी बढ़ गई थी। छोटी रकम के कम नोट होने के चलते लोग अभी भी खुले पैसों की परेशनी झेल रहे हैं। मगर अब यह समस्या भी जल्दी ही खत्म हो जाएगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नए 200 रुपये के नोट की छपाई का काम शुरू कर दिया है। इक्नॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, आरबीआई ने 200 रुपये के नए नोट की छपाई का काम अपनी सरकारी फैसिलिटी में शुरू कर दिया है। खबर के मुताबिक कुछ हफ्ते पहले ही आरबीआई ने नई रकम के नोट की छपाई का ऑर्डर जारी किया था।

खबर के अनुसार स्टेट बैंक ग्रुप की चीफ इक्नॉमिस्ट सौम्या कांती ने ईटी से कहा, “रोजाना की आम जरूरतों को पूरा करने में 200 रुपये का नया नोट लोगों की परेशानी को काफी कम कर देगा।” खबर के मुताबिक एक सूत्र ने यह जानकारी भी दी कि नए नोट में कई एडवांस सिक्योरिटी फीचर्स होंगे ताकि जाली नोट बनने से रोके जा सकें। वहीं 200 रुपये के नए नोटों की अलग-अलग सिक्योरिटी और क्वालिटी टेस्टिंग जारी है। यह टेस्टिंग मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में स्थित सरकारी प्रेस में चल रही है। बता दें करेंसी नोटों की प्रिंटिंग के काम को सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा अंजाम दिया जाता है। या फिर कर्नाटक के मैसूर और पश्चिम बंगाल के सल्बोनी में आरबीआई इस काम को मैनेज करता है।

गौरतलब है आरबीआई के 200 रुपये का नोट जारी करने की खबर इसी साल अप्रैल महीने में सामने आई थी। वहीं नोटबंदी का फैसला केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 8 नवंबर 2016 को लिया था। इस फैसले के बाद ही 1000 और 500 रुपये के पुराने नोटों को बंद कर 2000 और 500 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग