ताज़ा खबर
 

स्वच्छता अभियान की दूसरी वर्षगांठ पर बोले राजनाथ- 2019 तक बनाएंगे गांधी के सपनों का स्वच्छ भारत

इस सच्चाई को मानना होगा कि आजाद भारत में हमने पहले कभी भी किसी सामाजिक मुद्दे को लेकर लोगों को जागरूक नहीं किया था।
Author नई दिल्ली | October 3, 2016 02:39 am
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह। (पीटीआई फाइल फोटो)

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को गांधी जयंती पर कहा कि महात्मा गांधी के सपनों के स्वच्छ भारत अभियान की यह दूसरी वर्षगांठ है। जिसने आज पूरे देश में सामाजिक आंदोलन का रूप ले लिया है। आजाद भारत में पहली बार लोग किसी अभियान के लिए एक साथ हाथ मिला खड़े हो रहे हैं। उन्होंने यहां कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में महात्मा गांधी की जंयती और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मशती वर्ष के उपलक्ष्य में नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने रविवार को इंडिया गेट पर सुबह स्वच्छता रैली और कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में स्वच्छता-शपथ का अयोजन किया।

उन्होंने कार्यक्रम में स्कूल छात्रों को स्वच्छ भारत अभियान की दूसरी सालगिरह पर स्वच्छता की शपथ दिलाई और कहा कि 2019 तक केंद्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से तय किया गया ‘स्वच्छ एवं स्वस्थ भारत’ का लक्ष्य हासिल कर लेगा। इस कार्यक्रम में उपराज्यपाल नजीब जंग, पुलिस आयुक्त आलोक वर्मा और एनडीएमसी के अध्यक्ष नरेश कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

सिंह ने कहा कि हमें इस सच्चाई को मानना होगा कि आजाद भारत में हमने पहले कभी भी किसी सामाजिक मुद्दे को लेकर लोगों को जागरूक नहीं किया था। राजनाथ सिंह ने रफी मार्ग पर परिषद की ओर बनवाए गए स्मार्ट शौचालय का उद्घाटन किया। इस स्मार्ट शौचालय में बैंक, एटीएम, वाटर एटीएम और ब्लड क्लेक्शन सेंटर की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं और इसे स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बनाया गया है। गृहमंत्री ने परिषद की ओर से बनवाए गए 14 सार्वजनिक शौचालय, 5 रोल कॉल सेंटर, डॉ राममनोहर लोहिया अस्पताल के निकट भूमिगत पारपथ में जनऔषधी केंद्र, वैज्ञानिक ढंग से भवन निर्माण सामग्राी एवं मलबे का निपटान योजना तथा नगरपालिका बंगाली कन्या विद्यालय, गोल मार्केट में स्मार्ट क्लास रूम का रिमोर्ट कंट्रोल से उद्घाटन किया।

रविवार को केंद्रीय शहरी विकास एम वैंकेया नायडू ने भी एक स्वच्छता रैली को इंडिया गेट से हरी झंडी दिखाकर कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क के लिए रवाना किया। समारोह में स्थानीय सांसद मीनाक्षी लेखी, परिषद् के अध्यक्ष नरेश कुमार, उपाध्यक्ष करण सिंह तंवर भी उपस्थित थे । मेट्रो ने शुरू किया अभियान स्वच्छ भारत अभियान की दूसरी वर्षगांठ पर रविवार को दिल्ली मेट्रो ने छह दिवसीय ‘स्वच्छ मेट्रो’ अभियान की शुरुआत की। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य जनता को स्वच्छता का संदेश देना और अपने सभी प्रतिष्ठानों व आसपास के इलाकों में पर्यावरण को स्वच्छ और बेहतर बनाने की दिशा में काम करना है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग