ताज़ा खबर
 

राजस्थान: 33 में से 19 जिलों में पानी का संकट, भीलवाड़ा में ट्रेन से पहुंचाया जा रहा है पानी

जनस्वास्थ्य अभियात्रिंकी विभाग की मंत्री किरण माहेश्वरी ने बताया कि भीलवाड़ा में जलसंकट को देखते हुए ट्रेन से एक दिन के अंतराल में पच्चीस लाख लीटर पानी की आपूर्ति की जा रही है।
Author जयपुर | April 18, 2016 18:47 pm
भीलवाड़ा (गूगल मैप)

मरू प्रदेश राजस्थान के 33 में से 19 जिले जल संकट का सामना कर रहे हैं और भीलवाड़ा शहर में तो ट्रेन से पानी की आपूर्ति की जा रही है। पानी की समस्या के मद्देनजर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने प्रदेश सरकार से तुरंत प्रभावित लोगों को पानी और पशुओं के लिए चारा उपलब्ध करवाने की मांग की है।

जनस्वास्थ्य अभियात्रिंकी विभाग की मंत्री किरण माहेश्वरी ने बारिश कम होने से भूजल स्तर गिरने तथा 19 जिलों में जलसंकट की बात स्वीकार करते हुए दावा किया है कि राज्य सरकार ने संकट का समय पूर्व आंकलन कर प्रदेश के 33 जिलों को हैंडपम्प की मरम्मत और जल समस्या से निपटने के लिए पचास पचास लाख रुपये आवंटित कर दिये हैं ताकि लोगों को पानी उपलब्ध हो सके।

माहेश्वरी ने कहा कि बारिश कम होने के कारण गर्मी में पानी की समस्या का पूर्व ही आकलन कर हर जिले को कंटिजेंसी प्लान के तहत पचास-पचास लाख रुपये आवंटित कर दिये गए हैं ताकि मुख्य अधिकारी अपने स्तर पर हैंडपम्प की मरम्मत करवा सके।

उन्होने कहा कि प्रदेश में करीब साठ लाख हैंडपम्प हैं। खराब हैंडपम्पों की तुरंत मरम्मत के लिए विशेष वाहन उपलब्ध करवाये गये हैं। माहेश्वरी ने बताया कि भीलवाड़ा में जलसंकट को देखते हुए ट्रेन से एक दिन के अंतराल में पच्चीस लाख लीटर पानी की आपूर्ति की जा रही है। भीलवाड़ा जिले में पानी का प्रबंध करने के लिए साढे आठ करोड़ रुपये मंजूर किये गये है। हैंडपम्प की मरम्मत के लिए पचास लाख रुपये अलग से मंजूर किये गये है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग