December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

अब रेलवे भी शुरू करेगा ई-वॉलेट की सुविधा, टिकट खरीदना होगा और आसान

भारतीय रेलवे के इस कदम से देशभर में कागजविहीन मोबाइल टिकट ऑपरेशन बड़े पैमाने पर बढ़ने में मदद मिलने की संभावना है।

Author November 13, 2016 19:49 pm
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

नई दिल्ली। बुकिंग काउंटरों पर भीड़ कम करने के लिए भारतीय रेलवे पेटीएम, जियोमनी और एयरटेल मनी जैसे ई-बटुए पर अनारक्षित रेल टिकों की बुकिंग शुरू करने पर विचार कर रहा है। इस कदम से देशभर में कागजविहीन मोबाइल टिकट ऑपरेशन बड़े पैमाने पर बढ़ने में मदद मिलने की संभावना है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अनारक्षित टिकट रेले की रोजाना कुल टिकट बिक्री का एक बड़ा हिस्सा है और ‘हम ई-वाणिज्य के माध्यम से इस क्षेत्र का दोहन करना चाहते हैं।’ रेलवे को इस सुविधा के कोई खर्च नहीं उठाना पड़ेगा। उल्टे, इस सार्वजनिक परिवहनकर्ता को हर टिकट कमीशन मिलने की संभावना है। अधिकारी ने बताया कि कई शीर्ष मोबाइल बटुआ कंपनियां रेलवे से जुड़ने को इच्छुक हैं। इस संबंध में तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए वार्ता चल रही है।

बता दें, आईआरटीसी ने हालही में मोबाइल पेमेंट ऐप मोबिक्विक से हाथ मिलाया था। अब टिकट बुकिंग करते हुए उपभोक्ताओं को पेमेंट के नए ऑप्शन मिलेंगे। उपभोक्ता नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और अन्य वैलेट के अलावा मोबिक्विक वैलेट के जरिए भी तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे। मोबिक्विक का दावा है कि यूजर सिर्फ 2 सेकेंड के अंदर पेमेंट कर सकते हैं जबकि अन्य वैलेट पांच से दस गुना ज्यादा समय लेता है। इस नए ई-कैश पेंमेंट व्यवस्था के तहत यूजर को पेमेंट करते समय बैंक डिटेल भरने की जरूरत से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही बैंक से अप्रूवल लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आईआरसीटीसी भी बिना देर किए मोबिक्विक वैलेट से बिना ऑथेन्टिकेट किए पैसा काट लेगा और आपको टिकट इश्यू कर देगा। इसके लिए यूजर्स को अपने मोबाइल में इस ऐप को इन्स्टॉल करना होगा और उसमें पैसे रिचार्ज करने होंगे।

गौरतलब है कि तत्काल टिकट की बुकिंग रेलवे द्वारा यात्रा से एक दिन पहले की जाती है। मोबिक्विक का दावा है कि प्रतिदिन औसतन 15 फीसदी बुकिंग तत्काल टिकटों की होती है। यानी तत्काल टिकटों की बुकिंग हमेशा ज्यादा रहती है। मोबिक्विक और IRCTC के बीच हुई इस साझेदारी का लाभ IRCTC की वेबसाइट पर लिया जा सकता है। यूजर हर रोज सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच अपने टिकट बुक कर सकते हैं। इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए मोबिक्विक को पहले रीचार्ज कर लें। मोबिक्विक वॉलेट को नेटबैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड या कैश लोड किया जा सकता है। कंपनी फिलहाल दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरु, सूरत और जयपुर में कैश पिक अप सर्विस भी उपलब्ध कराती है।

वीडियो में देखें- 500, 1000 रुपए के नोट बदलवाने बैंक गए लोगों ने क्या कहा, जानिए

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 13, 2016 7:49 pm

सबरंग