ताज़ा खबर
 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- किफायती है बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट

सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा सवाल किया जा रहा था कि क्या सही में देश को बुलेट ट्रेन की जरूरत है। इस सवाल का जवाब खुद पीयूष गोयल ने Quora में जाकर दिया।
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल।

भारत में बुलेट ट्रेन चलाने की केंद्र सरकार की योजना को लेकर पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा सवाल किया जा रहा था कि क्या सही में देश को बुलेट ट्रेन की जरूरत है। इस सवाल का जवाब लोग अपने तर्कों के साथ दे रहे थे, लेकिन अब रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इस सवाल पर अपनी चुप्पी तोड़ दी है। उन्होंने Quora पर जाकर इस सवाल का जवाब दिया है। उनके इस सवाल को करीब 1 लाख 20 हजार लोगों ने पढ़ा है। Quora एक ऐसी वेबसाइट है, जहां यूजर्स सवाल पूछते हैं और बाकी लोग अपनी राय रखते हैं या जवाब देते हैं। इसमें ज्यादातर एक लाइन के सवाल ही पूछे जाते हैं। ऐसे ही एक यूजर ने एक सवाल पूछा- क्या भारत को सही में बुलेट ट्रेन की जरूरत है? सवाल पूछने वाले ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड ट्रेन के फायदे और नुकसान के बारे में बहस की उम्मीद की रही होगी, उसने कभी सोचा भी नहीं होगा कि रेल मंत्री खुद इस सवाल का जवाब देंगे।

उन्होंने बुलेट ट्रेन की लागत पर कहा कि ये बहुत ही किफायती प्रोजेक्ट है। गोयल ने कहा कि जापान सरकार से इस प्रोजेक्ट के लिए 88,000 करोड़ रुपए का लोन लिया गया है। यह लोन काफी कम ब्याज दर पर मिला है। भारत को 5-7 फीसदी ब्याज दर की बजाय 0.1% ब्याज दर पर ये लोन चुकाना है। इसके लिए भारत के पास 50 साल का समय रहेगा। ग्रेस पीरियड के 15 साल भी इनमें शामिल हैं।

Read Piyush Goyal (Official)'s answer to Does India actually need a bullet train? on Quora

पीयूष गोयल अक्सर ही सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं। Quora पर उन्होंने बुलेट ट्रेन के सवाल पर काफी लंबा जवाब देते हुए कहा, ‘भारत एक विकासशील देश है और इसे विकास करने के लिए बहुत सी चीजों की जरूरत है। भारत के विकास में सबसे ज्यादा जरूरी है रेल व्यवस्था पर ध्यान देना। नए हाई स्पीड कॉरिडोर का निर्माण करके और बुलेट ट्रेन चला कर रेल नेटवर्क के विकास पर काम किया जा रहा है। मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड ट्रेन, एनडीए सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट से इंडियन रेल के माध्यम से सफर करने वाले हर यात्री को आराम मिलेगा।’ गोयल ने प्रोजेक्ट में लगने वाली लागत से लेकर उससे होने वाले फायदे तक सब कुछ बताया। उन्होंने ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं से लेकर इस प्रोजेक्ट की वजह से बढ़ने वाले रोजगार के अवसर तक पर बात की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.