ताज़ा खबर
 

अतिरिक्त आय के लिए स्टेशनों का कचरा बेचेगा रेलवे

रेलवे स्टेशनों पर इकट्ठा होने वाले कचरे को डेढ़ रुपए प्रति किलोग्राम में खरीदने की पेशकश की है।
Author नई दिल्ली | July 7, 2016 18:39 pm
भारतीय रेलवे

किराये के अलावा अन्य स्रोतों से आय अर्जित करने की योजना पर काम कर रही रेलवे पूरे देश में स्टेशनों पर पैदा होने वाले कचरे को बेचने के प्रस्ताव पर काम कर रही है। किराये के अतिरिक्त स्रोतों से राजस्व अर्जित करने के लिए उपाय तलाशने के काम में शामिल रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम एक कचरा प्रबंधन समूह के प्रस्ताव का अध्ययन कर रहे हैं जिसने रेलवे स्टेशनों पर इकट्ठा होने वाले कचरे को डेढ़ रुपए प्रति किलोग्राम में खरीदने की पेशकश की है।

रेलवे ने यात्री किरायों और माल भाड़े के अतिरिक्त स्रोतों से राजस्व प्राप्त करने के तरीके खोजने के लिए एक अलग गैर-किराया राजस्व निदेशालय बनाया है।
कचरा प्रबंधन कंपनी 24 घंटे स्टेशनों से कचरा एकत्रित करेगी। अधिकारी ने कहा, कचरे को एकत्रित करना और उसका निस्तारण करना कंपनी की जिम्मेदारी है। उर्जा और खाद पैदा करने के लिए इस कचरे का इस्तेमाल किया जाएगा।

प्रस्ताव के अनुसार कचरा एकत्रित करने में शामिल कर्मचारियों के बीमे की और स्टेशनों पर कचरापेटियों से इसे ले जाने के लिए काले प्लास्टिक बैगों के प्रावधानों की जिम्मेदारी कचरा प्रबंधन कंपनी की होगी। कंपनी ने 12 स्टेशनों पर कचरा इकट्ठा करने के काम की पेशकश की है जिनमें अमृतसर, अंबाला, हरिद्वार, जम्मू, कटरा, देहरादून, मुरादाबाद, सहारनपुर, सीएसटी, मुंबई सेंट्रल और दादर हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.