ताज़ा खबर
 

Railway ने बदले ऑनलाइन बुकिंग के नियम, 1 महीने में 6 से ज्‍यादा टिकट बुकिंग नहीं

ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नए नियम 15 फरवरी से लागू हो जाएंगे। इससे पहले एक महीने में एक व्‍यक्ति 10 टिकट बुक करा सकता था।
Author नई दिल्‍ली | January 29, 2016 13:07 pm
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस कदम के जरिए दलालों पर रोक लगेगी।

भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी के जरिए टिकट बुक कराने के नियमों में बदलाव किया है। इसके तहत एक महीने में अब एक व्‍यक्ति अब छह से ज्‍यादा ऑनलाइन रेल टिकट बुक नहीं करा सकता। नए नियम 15 फरवरी से लागू हो जाएंगे। इससे पहले एक महीने में एक व्‍यक्ति 10 टिकट बुक करा सकता था। रेलवे का मानना है कि एक महीने में 10 टिकट बुक कराने वाले 10 प्रतिशत लोग टिकटों की दलाली कर रहे हैं।

Read AlsoRailway का नया नियम: तीन घंटे से ज्‍यादा पुराने जेनरल टिकट पर ट्रेन में बैठे तो लगेगा जुर्माना

अब सुबह 8 से 10 बजे के बीच तत्काल कोटे के तहत एक आईडी से सिर्फ 2 टिकट ही बुक हो पाएगी। इसके साथ ही अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर सुबह 8 बजे से लेकर 12 बजे तक क्विक बुक का ऑप्शन भी नहीं मिलेगा। रेलवे ने सुबह 8 से 8.30 तक और 10 से 10.30 तक एजेंटों के login पर भी रोक लगा दी है। साथ ही सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक इ-वॉलेट या कैश कार्डस के जरि भी बुकिंग नहीं होगी।

रेलवे की प्‍लेन जैसी सुविधाओं वाली महामना एक्‍सप्रेस का परिचालन शुरु, देख्‍ािए तस्‍वीरें:

MAHAMANA EXPRESS, narendra modi news, modi in varanasi, mahamana Express coaches, pm modi flags off mahamana express train, Mahamana Express Speed, Mahamana Express fare, Delhi, Varanasi, Delhi to varanasi, Indian railways new train, indian railway, new indian train, new compartment train, IRCTC, indian railway, indian railway, new train coaches, irctc, railway booking, New railway Coaches, indian Railway pics, indian railway photos, improved interior, latest news in Hindi

महामना एक्‍सप्रेस ट्रेन शुरू हो चुकी है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें वर्ल्‍ड क्‍लास लेवल के कोच लगे हुए हैं। ट्रेन 25 जनवरी से आम मुसाफिरों के लिए शुरू हो गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को वाराणसी से महामना एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

शत लोग एक महीने में छह के करीब ही टिकट बुक करते हैं। केवल 10 प्रतिशत लोग ही छह से ज्‍यादा टिकट बुक करते हैं। अधिकारियों के अनुसार सामान्य टिकटों की बुकिंग सुबह आठ से रात दस बजे तक जबकि तत्काल टिकटों की बुकिंग सुबह दस से 12 बजे तक होगी। सुबह आठ से दोपहर बारह बजे तक क्विक बुक ऑप्शन बंद रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.