ताज़ा खबर
 

सोनिया गांधी की जगह लेंगे राहुल गांधी, मई में बन जाएंगे कांग्रेस अध्यक्ष?

राहुल गांधी इस वर्ष मई में कांग्रेस के शीर्ष पद पर अपनी मां का स्थान ले सकते हैं जिनके बारे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि वह अपने अवकाश से जल्द ही लौटेंगे. इस उद्देश्य के लिए कांग्रेस कार्य समिति के साथ एआईसीसी की बैठक मई में दिल्ली या पार्टी के शासन […]
Author March 29, 2015 16:26 pm
मई में राहुल गांधी बन सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष? (फोटो: भाषा)

राहुल गांधी इस वर्ष मई में कांग्रेस के शीर्ष पद पर अपनी मां का स्थान ले सकते हैं जिनके बारे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि वह अपने अवकाश से जल्द ही लौटेंगे.

इस उद्देश्य के लिए कांग्रेस कार्य समिति के साथ एआईसीसी की बैठक मई में दिल्ली या पार्टी के शासन वाले हिमाचल प्रदेश या उत्तराखंड में बुलाने की संभावना के बारे में चर्चा चल रही है और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अवकाश से लौटने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष के पद का मुद्दा तेज होगा.

राहुल की लम्बी अनुपस्थिति पर चल रही चर्चा के बीच कांग्रेस ने 26 मार्च को पार्टी के संगठनात्मक चुनाव का कार्यक्रम पेश किया था जिसके तहत अगले पार्टी प्रमुख का चुनाव 30 सितंबर तक होने का कार्यक्रम है .

पार्टी नेताओं ने जोर दिया है कि अवकाश से संभवत: अगले महीने लौटने के बाद राहुल इस बात पर फैसला करेंगे कि पार्टी प्रमुख का पद कब ग्रहण करना है. इन नेताओं का कहना है कि जितनी जल्दी वह इस पद को ग्रहण करेंगे, उतना ही बेहतर होगा.

Sonia Gandhi, president, Congress, राहुल गांधी, rahul gandhi राहुल गांधी इस वर्ष मई में कांग्रेस के शीर्ष पद पर अपनी मां का स्थान ले सकते हैं जिनके बारे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि वह अपने अवकाश से जल्द ही लौटेंगे। (फोटो: भाषा)

 

अगर राहुल पार्टी अध्यक्ष बनने का निर्णय करते हैं तब सोनिया गांधी कांग्रेस संसदीय दल का अध्यक्ष बनी रहेंगी और संसदीय कार्यो को तवज्जो देंगी.

कांग्रेस में संगठनात्मक चुनाव का कार्यक्रम तैयार किये जाने के बीच पार्टी के भीतर इस बात पर भी चर्चा चल रही है कि अंतत: सोनिया पार्टी की कमान राहुल को देंगी जिन्हें जनवरी 2013 में कांग्रेस उपाध्यक्ष बनाया गया था. राहुल गांधी को जयपुर में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में पदोन्नत किया गया और इसके अगले दिन एआईसीसी ने इस फैसले का अनुमोदन किया था.

कुछ नेताओं का कहना है कि अगर उन्हें पार्टी अध्यक्ष बनाने का फैसला किया जाता है तब उसी प्रक्रिया को दोहराया जा सकता है और संगठनात्मक चुनाव के आड़े नहीं आयेंगे.

ऐसी अटकलें थी कि राहुल को किसी भी समय कांग्रेस अध्यक्ष मनोनित किया जा सकता है लेकिन बजट सत्र से ठीक पहले उनके अवकाश लेने से भविष्य की योजनाओं पर सवाल उठने लगे.

सोनिया गांधी ने अब तक सबसे अधिक समय तक कांग्रेस का अध्यक्ष बनने का रिकार्ड बनाया है और उन्होंने इस पद पर 17 वर्ष पूरे किये हैं.

शनिवार को राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी के दौरे पर गई सोनिया गांधी ने मीडिया से कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष जल्द ही लौगेंगे.

उल्लेखनीय है कि सोनिया गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष का पद 1998 में ग्रहण किया था और सीताराम केसरी का स्थान लिया था.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. R
    RAJGUPTA
    Apr 17, 2015 at 7:18 am
    मीडिया में ही बने रहना जानती है कांग्रेस , जनता में कोई इन्हे पूछता नहीं है
    (0)(0)
    Reply
    1. R
      RAJGUPTA
      Apr 17, 2015 at 7:14 am
      सीनियर नेता क्या मर गए है? क्यों एक ही परिवार के सद्श्य जनता पर हावी है ,जब की विपक्ष या बिन कांग्रेस पक्ष में सभी नेता पि एम बनने के लायक है ; कांग्रेस वालो को तो क्या की ऐसे को पी एम बना कर अपना उल्लू सीधा कर लेना है , जब की मोदीजी जैसा कोई पी एम अभी तक नहीं मिला जो पूरे देश के समर्थन प्राप्त है , कांग्रेस को कितना है वोतो लोकसभा इलेक्शन में जनता ने जबाब दे ही दिया है
      (0)(0)
      Reply
      सबरंग