ताज़ा खबर
 

Encephalitis से हो रही बच्चों की मौत को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र और UP govt पर लगाए आरोप

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में हर साल सैकड़ों बच्चों की मौत का कारण बनने वाली बीमारी ‘इंसेफेलाइटिस’ की रोकथाम को लेकर केंद्र तथा राज्य सरकार गंभीर नहीं है।
Author गोरखपुर | September 7, 2016 17:21 pm
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में हर साल सैकड़ों बच्चों की मौत का कारण बनने वाली बीमारी ‘इंसेफेलाइटिस’ की रोकथाम को लेकर केंद्र तथा राज्य सरकार गंभीर नहीं है। अपनी ‘किसान यात्रा’ के दौरान राहुल ने गोरखपुर मेडिकल कालेज के ‘इंसेफेलाइटिस वार्ड’ का मुआयना करने के बाद कहा कि मस्तिष्क ज्वर की रोकथाम के मामले में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कुछ नहीं किया। पूर्ववर्ती कांग्रेसनीत संप्रग सरकार इस बीमारी के उन्मूलन की दिशा में दो कदम आगे बढ़ी थी, मगर मोदी सरकार दो कदम पीछे पहुंच गई है।

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल में सैकड़ों बच्चों की मौत का कारण बनने वाले एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एई) और जापानी इंसेफेलाइटिस :जेई: को लेकर केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारों का रवैया लापरवाही भरा है। मौतों का सिलसिला जारी है और हालात खराब हैं। इंसेफेलाइटिस का मुद्दा पूर्वांचल की राजनीति में हमेशा अहम रहा है। गोरखपुर मेडिकल कालेज तथा आसपास के जिलों के अस्पतालों में इस बीमारी से हर साल सैकड़ों बच्चों की मौत होती है। इस साल भी यह आंकड़ा अब तक 200 के पार जा चुका है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि देवरिया से दिल्ली तक की उनकी किसान यात्रा का लक्ष्य प्रधानमंत्री और उनकी सरकार पर दबाव डालना है।
राहुल ने गोरखपुर में लगभग दो घंटे तक रोड शो किया। करीब 15 किलोमीटर तक भ्रमण के दौरान उन्होंने आम लोगों से मुलाकात की और थोड़ी-थोड़ी देर तक रुचकर लोगों को संबोधित भी किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग