December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

नोटबंदी पर बोलने की खातिर राहुल गांधी ने बदला क्यूबा जाने का प्लान, इंतजार ही करती रह गईं ममता बनर्जी

क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो के अंतिम संस्कार में जा रहे भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

राहुल गांधी की वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा क्यूबा जाएंगे।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो के अंतिम संस्कार के दौरान भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। फिदेल कास्त्रो के नेहरू-गांधी परिवार से काफी अच्छे संबंध थे। कास्त्रो ने जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी से कई बार मुलाकात की थी। कांग्रेस ने राहुल गांधी को इस प्रतिनिधिमंडल मंडल में भेजने की योजना बनाई थी। लेकिन बाद में नोटबंदी पर बोलने की खातिर राहुल गांधी ने क्यूबा जाने का प्लान बदल दिया। माना जा रहा है कि अगर संसद में ज्यादा हंगामा नहीं होता है तो राहुल गांधी लोकसभा में नोटबंदी के मुद्दे पर बोल सकते हैं। उनकी जगह अब वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा क्यूबा जाएंगे।

प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस, सीपीआई(एम), सीपीआई और समाजपार्टी पार्टी समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को शामिल किये जाने की संभावना है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह दल मंगलवार को हवाना के लिए रवाना होगा और इसके यहां बृहस्पतिवार शाम तक लौटने की संभावना है। प्रधानमंत्री कार्यालय प्रतिनिधिमंडल में शामिल किये जाने वाले सदस्यों को लेकर विदेश और गृह मामलों के मंत्रालयों के साथ विचार विमर्श कर खाका तैयार कर लिया है।

इंतजार ही करती रह गईं ममता:

वहीं तृणमूल कांग्रेस के लिए यह फैसला काफी आश्चर्यजनक रहा कि उनकी मुखिया ममता बनर्जी को फिदेल कास्त्रो के अंतिम संस्कार के लिए केंद्र सरकार द्वारा नहीं बुलाया गया। हालांकि, ममता बनर्जी लखनऊ के लिए रवाना हो गई हैं जहां वो सरकार के नोटबंदी फैसले के खिलाफ रैली को संबोधित करेंगीं। माना जा रहा है कि इस रैली में उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी होंगे। आपको बता दें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नोटबंदी के खिलाफ सरकार का पूरजोर विरोध किया है।

ममता ने ली थी शपथ:

आपको बता दें कि सोमवार को नोटबंदी के खिलाफ टीएमसी की प्रोटेस्ट मार्च के दौरान ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को राजनीति से हटाने की शपथ ली। उन्होंने कहा, “मैं मरूं या जीऊं, लेकिन पीएम मोदी को भारतीय राजनीति से हटा दूंगी।” उन्होंने चेतावनी दी कि नोटबंदी के खिलाफ वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आवास के बाहर प्रदर्शन करेंगी और कहा कि अगर उच्च मूल्य वाले नोटों का विमुद्रीकरण वापस नहीं लिया जाता है तो वह उन्हें सत्ता से हटा देंगी।

लोकसभा में पेश किया गया इनकम टैक्स संशोधन बिल; खुद बताया तो 50% वरना 85% टैक्स लेगी सरकार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 29, 2016 8:57 am

सबरंग