ताज़ा खबर
 

रघुवर दास के शपथ ग्रहण में आएंगे प्रधानमंत्री व कई मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के नए मुख्यमंत्री रघुवर दास के शपथ ग्रहण में कल यहां बिरसा मुंडा फुटबाल स्टेडियम में अपने मंत्रिमंडल के कई सहयोगियों और देश के कई शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ शामिल होंगे। झारखंड के कैबिनेट व गृह सचिव एनएन पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद मुख्यमंत्री रघुवर दास […]
मोरहाबादी स्थित बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में आयोजित होगा मनोनीत मुख्यमंत्री रघुवर दास का शपथ ग्रहण समारोह। (फ़ोटो-पीटीआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के नए मुख्यमंत्री रघुवर दास के शपथ ग्रहण में कल यहां बिरसा मुंडा फुटबाल स्टेडियम में अपने मंत्रिमंडल के कई सहयोगियों और देश के कई शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ शामिल होंगे।

झारखंड के कैबिनेट व गृह सचिव एनएन पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद मुख्यमंत्री रघुवर दास के रविवार को यहां मोरहाबादी स्थित बिरसा मुंडा फुटबाल स्टेडियम में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में सम्मिलित होंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के अलावा अब तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्रियों राजनाथ सिंह, वेंकैया नायडू, रामविलास पासवान, उपेंद्र कुशवाहा और सुदर्शन भगत के भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की पुष्टि हो गई है।

पांडेय ने बताया कि अभी भी देश भर से तमाम शीर्ष राजनेताओं के आने की पुष्टि का सिलसिला जारी है और रात तक यह संख्या काफी बढ़ सकती है। उन्होंने बताया कि रविवार को यहां आयोजित इस सार्वजनिक शपथ ग्रहण समारोह में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी और वरिष्ठ भाजपा नेता नंदकिशोर यादव के भी शामिल होने की पुष्टि हो गई है। इसके अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेता संजय सेठ ने बताया कि रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और कई अन्य केंद्रीय मंत्रियों व शीर्ष नेताओं के रविवार के शपथ ग्रहण समारोह में आने की पार्टी स्तर पर पुष्टि हो गई है। कुछ अन्य मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों और शीर्ष नेताओं के रविवार के शपथ ग्रहण समारोह में आने की आधिकारिक पुष्टि देर शाम तक हो जाने की संभावना है।

दूसरी ओर अपने मंत्रिमंडल के स्वरूप के बारे में विस्तार से चर्चा करने के लिए मनोनीत मुख्यमंत्री रघुवर दास शनिवार को दिल्ली में ही रहे। पार्टी सूत्रों के अनुसार उनकी मुलाकात भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से हुई है।

झारखंड के निर्माण के चौदह वर्षों बाद भाजपा-आल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) के चुनाव पूर्व गठबंधन ने 81 सदस्यीय विधानसभा में 42 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत हासिल किया है और रघुवर दास राज्य के दसवें मुख्यमंत्री होंगे। राजभवन के सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री के साथ 11 अन्य मंत्रियों के भी शपथ लेने की संभावना है जिसमें आजसू के नेता भी शामिल होंगे।

उधर, रघुवर दास ने शनिवार को नई दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से यहां मुलाकात करके राज्य में अपनी सरकार के गठन के संबंध में विचार विमर्श किया। झारखंड के पहले गैर आदिवासी मुख्यमंत्री होने जा रहे 59 वर्षीय भाजपा नेता दास ने शाह के निवास पर उनसे मुलाकात के बाद कहा कि पार्टी अध्यक्ष के साथ मेरी सकारात्मक बातचीत हुई। मैंने सरकार गठन को लेकर विचार विमर्श किया और मैं पार्टी के निर्देशों के अनुरूप काम करूंगा।

नए मुख्यमंत्री को सरकार गठन में आदिवासी विधायकों को खास तवज्जो देनी होगी जो कि राज्य में सबसे बड़ा समुदाय है। यह और भी जरूरी इसलिए भी है कि झारखंड में पहली बार कोई गैर आदिवासी मुख्यमंत्री होने जा रहा है। भाजपा विधायकों की शुक्रवार को हुई बैठक में दास को पार्टी के विधायक दल का नेता चुना गया।

उधर, झारखंड के राज्यपाल डॉ. सैयद अहमद के प्रमुख सचिव आरएस पोद्दार ने बताया कि मनोनीत मुख्यमंत्री और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने स्पष्ट संकेत दिए हैं कि रविवार देर शाम तक मुख्यमंत्री के अलावा अन्य मंत्रियों के नामों की सूची भी शपथग्रहण के लिए राजभवन को प्रेषित की जाएगी। उन्होंने बताया कि राजभवन ने शपथ ग्रहण के लिए दिन में ग्यारह बजे का समय तय किया है लेकिन दिल्ली में मौसम संबंधी दिक्कतों को देखते हुए प्रधानमंत्री के विमान को अगर दिल्ली से उड़ान भरने में देरी होती है तो शपथ ग्रहण का कार्यक्रम प्रधानमंत्री के यहां पहुंचने के बाद ही होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग