ताज़ा खबर
 

दादरी कांड पर बोले प्रणव मुखर्जीः कहा, देश के संस्कार खत्म नहीं होने दे सकते

बीफ बैन की अफवाह को लेकर हुए दादरी हत्याकांड का रोष लगातार कम होने की बजाए बढ़ता ही जा रहा है।
Author नई दिल्ली | October 7, 2015 17:30 pm
दादरी कांड पर बोले प्रणव मुखर्जीः कहा, देश के संस्कार खत्म होने दे सकते, सहिष्णुता और बहुलता हमारे देश के मूल्‍य हैं

बीफ बैन की अफवाह को लेकर हुए दादरी हत्याकांड का रोष लगातार कम होने की बजाए बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच देश-भर में हिंदु मुस्लिमों को लेकर भी नेताओं की ओर से एक के बाद एक बयानबाजी सुनने को मिल रही हैं। यूपी के दादरी में गोमांस खाने की अफवाह के बाद मारे गए अखलाक के मर्डर की रिपोर्ट बुधवार को पीएमओ पहुंची।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, होम मिनिस्ट्री ने यह रिपोर्ट तैयार की है। इसमें यूपी सरकार की रिपोर्ट का भी जिक्र है। उधर, न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से खबर है कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दादरी की घटना के बारे में कहा, “देश के संस्कार खत्म होने नहीं दे सकते।” तो वहीं अखलाक के गांव जाने की कोशिश कर रहीं विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) नेता साध्वी प्राची को हिरासत में ले लिया गया।

धारा 144 और पुलिस के मना करने के बाद भी वह बुधवार को अखलाक के बिसहड़ा गांव जा रही थीं। हालांकि, पुलिस ने उन्हें कुछ देर बाद गांव से दूर छोड़ दिया। इस दौरान साध्वी ने कहा,”अगर हैदराबाद से ओवैसी आ सकते हैं, राहुल गांधी आ सकते हैं, तो मैं क्यों नहीं? यह सब आजम खान करवा रहे हैं। आजम ने देश की इमेज खराब करने के लिए 1 करोड़ रुपए लिए हैं।”

हत्याकांड में राष्ट्रपति के बोल
दादरी हत्याकांड और गौहत्‍या को लेकर हो रही राजनीति और सांप्रदायिकरण के बीच राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का बयान आया है। राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बुधवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि हम अपने देश के संस्‍कार खत्‍म नहीं होने दे सकते। विविधता, सहिष्णुता और बहुलता हमारे देश के मूल्‍य हैं और इन्‍हें हमेंशा ध्‍यान में रखा जाना चाहिए। हमें उन्‍हें फिसलने नहीं होने दे सकते।

एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि, हम सबको मिल जुलकर रहना होगा और सांस्‍कृतिक विविधता को ध्‍यान में रखना होगा।’ राष्‍ट्रपति का यह बयान तब आया है जब दादरी से पटना तक पूरे देश में गौहत्‍या और इसके सांप्रदायिकरण को लेकर बयानों का दौर चल रहा है।

केजरीवाल का रेडियो संदेश
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दादरी मामले पर एक रेडियो मैसेज जारी किया है। केजरीवाल ने दादरी को लेकर जारी किए अपने रेडियो मैसेज में कुछ नेताओं पर ‘जहरीली राजनीति’ करने का आरोप लगाया है। उन्होंने लोगों से इन चंद ‘जहरीले नेताओं’ की बातें न मानने की अपील की। केजरीवाल का रेडियो मैसेज- आम आदमी ही देश को बचा सकता है

अभी दादरी में कुछ लोगों ने एक मुसलमान को मार डाला। उसकी हत्या के आरोप में पुलिस ने उसी गांव के कई हिंदू परिवारों के बच्चों को अरेस्ट किया है। इससे किसका फायदा हुआ, न हिंदुओं का फायदा हुआ, न मुसलमानों का। फायदा हुआ तो सिर्फ कुछ नेताओं का, कुछ पार्टियों का।

इस गांव में 70 साल से हिंदू-मुसलमान एक साथ रह रहे थे, प्यार और मोहब्बत के साथ। कभी बच्चों तक में झगड़ा नहीं हुआ और अचानक एक रात में सब कुछ खत्म हो गया। 70 साल का विश्वास टूट गया। ये नेता तो अपने-अपने घर चले जाएंगे अगले चुनाव की तैयारी करने, लेकिन कई हिंदू और मुसलमानों के परिवार हमेशा-हमेशा के लिए बर्बाद हो गए और अब तो इन नेताओं के लिए दंगे कराने के तरीके भी पुराने होते जा रहे हैं।

गाय कटवा दो तो हिंदू भड़क जाते हैं, सूअर कटवा दो तो मुसलमान भड़क जाते हैं। कितना आसान हो गया है इनके लिए दंगे कराना, नहीं, कैसे रुकेगा यह सब। एक ही तरीका है। अगर हम सब हिंदू और मुसलमान इन चंद जहरीले नेताओं की बातें मानना बंद कर दें तो इनकी गंदी राजनीति खत्म हो सकती है और हम इनकी बातें मानते रहेंगे तो न हिंदू बचेंगे, न मुसलमान बचेंगे और न देश बचेगा। इस देश को केवल एक ही आदमी बचा सकता है आम आदमी। चाबी आपके हाथ में है। प्लीज, इस देश को बचा लीजिए। मीडिया से भी अपील है कि इन चंद नेताओं के जहरीले बयान दिखाना बंद कीजिए।
जयहिंद।

उधर, अखलाक की फैमिली ने बिसहड़ा गांव छोड़ दिया है। पूरा परिवार दिल्ली के सुब्रतो पार्क में एयरफोर्स कम्पाउंड में शिफ्ट हो गया है। अखलाक का बड़ा बेटा सरताज एयरफोर्स में तैनात है। बता दें कि एयरफोर्स चीफ मार्शल अरूप राहा ने इस घटना को दुखद बताया था। उन्होंने कहा था कि अखलाक की फैमिली चाहे तो एयरफोर्स कॉलोनी में शिफ्ट कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग