ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दी निकारागुआ, अल सल्वाडोर और ग्वाटेमाला को स्वतंत्रता दिवस की बधाई

प्रणब मुखर्जी ने अल सल्वाडोर गणराज्य के स्वतंत्रता दिवस पर वहां की सरकार और जनता को अपनी ओर से बधाइयां और शुभकामनाएं दीं।
Author नई दिल्ली, | September 15, 2016 04:37 am
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने निकारागुआ गणराज्य, अल साल्वाडोर और ग्वाटेमाला के स्वतंत्रता दिवस पर वहां की सरकार और जनता को बधाइयां और शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई कि आने वाले वर्षों में हमारे रिश्तों में और विस्तार होगा और उनमें मजबूती आएगी।  निकारागुआ गणराज्य के राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा सावेड्रा को भेजे संदेश में प्रणब मुखर्जी ने कहा-‘भारत सरकार और जनता व अपनी ओर से निकारागुआ गणराज्य के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आपको और निकारागुआ की जनता को हार्दिक बधाइयां और शुभकामनाएं देते हुए मुझे काफी प्रसन्नता हो रही है।’ उन्होंने कहा कि आपके देश के लिए इस विशेष और महत्त्वपूर्ण दिवस पर, मैं दोनों देशों के बीच मित्रता, सहयोग, एकता और अखंडता के करीबी और पारंपरिक संबंधों को और मजबूत बनाने की हमारी प्रतिबद्धता की कामना करता हूं।
राष्ट्रपति ने कहा कि भारत-एसआइसीए वार्ता के तहत हमारे द्विपक्षीय संबंधों में निरंतर विस्तार हो रहा है और भारत इसे अत्यधिक महत्व देता है। मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में हमारे संबंधों में और भी विस्तार होगा और उसमें मजबूती आएगी।

प्रणब मुखर्जी ने अल सल्वाडोर गणराज्य के स्वतंत्रता दिवस पर वहां की सरकार और जनता को अपनी ओर से बधाइयां और शुभकामनाएं दीं। अल साल्वाडोर गणराज्य के राष्ट्रपति साल्वाडोर सान्चेज केरेन को भेजे अपने संदेश में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा- भारत सरकार, यहां की जनता व अपनी ओर से अल साल्वाडोर गणराज्य के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आपको और अल सल्वाडोर की जनता को हार्दिक बधाइयां और शुभकामनाएं देते हैं। उन्होंने कहा कि यह एक प्रसन्नता की बात है कि हमारे दोनों देशों के मध्य बड़े गर्मजोशी और सौहार्दपूर्ण संबंध कायम हैं। अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में साझा महत्व के मुद्दों पर हमारा सहयोग, हमारी भागीदारी का मुख्य घटक है। हम इस संबंध को और आगे बढ़ाने के लिए आप के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे संबंध केंद्रीय अमेरिकी एकीकरण प्रणाली (एसआइसीए), कैरिबियन राज्यों के संघ (एसीएस) और लैटिन अमेरिकी एवं कैरिबियन राज्यों के समुदाय (सीईएलएसी) आदि मंचों के माध्यम से और मजबूत हो रहे हैं। प्रणब ने कहा-‘मैं इस अवसर पर आपकी व्यक्तिगत खुशहाली और अल साल्वाडोर की मैत्रीपूर्ण जनता की निरंतर प्रगति और समृद्धि के लिए अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।’

ग्वाटेमाला गणराज्य के स्वतंत्रता दिवस पर वहां की सरकार और जनता को बधाइयां और शुभकामनाएं देते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देशों के बीच अनेक मुद्दों पर विचारों की समानता एवं अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बढ़िया तालमेल देखने को मिला है और आने वाले वर्षो में हमारे द्विपक्षीय संबंधों में और मजबूती आएगी। ग्वाटेमाला गणराज्य के राष्ट्रपति जिम्मी मोरालैस कैबरेरा को भेजे अपने संदेश में मुखर्जी ने कहा-‘भारत सरकार और जनता तथा अपनी ओर से ग्वाटेमाला गणराज्य के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आपको और ग्वाटेमाला की जनता को हार्दिक बधाइयां और शुभकामनाएं देते हुए मुझे काफी प्रसन्नता हो रही है। भारत, ग्वाटेमाला के साथ अपने मैत्री संबंधों को बेहद महत्व देता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग