January 17, 2017

ताज़ा खबर

 

सर्जिकल स्ट्राइक से पाकिस्तान को मिला कड़ा संदेश, लेकिन अब इन तैयारियों में जुटी सरकार

सर्जिकल स्ट्राइक से भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। इंडियन एक्सप्रेस द्वारा की गई बातचीत से पता लगा कि सरकारी अधिकारी मानते हैं कि इससे पाकिस्तान को पता लग गया कि अगर उसके द्वारा छिपकर किए जा रहे हमले बंद नहीं हुए तो अंजाम बुरा हो सकता है।

कश्मीर में तैनात भारतीय सेना के जवान। (File Photo)

सर्जिकल स्ट्राइक से भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। इंडियन एक्सप्रेस द्वारा की गई बातचीत से पता लगा कि सरकारी अधिकारी मानते हैं कि इससे पाकिस्तान को पता लग गया कि अगर उसके द्वारा छिपकर किए जा रहे हमले बंद नहीं हुए तो अंजाम बुरा हो सकता है। वहीं, इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अलग-थलग पड़ गया है इससे नई दिल्ली को और हौसला मिला है कि अगर पाकिस्तान अपनी गतिविधियां बंद नहीं करता है तो आने वाले वक्त में दोबारा ऐसे ऑपरेशन किए जा सकते हैं। एक सरकारी अधिकारी ने इस बारे में बात करते हुए कहा, ‘भारत ने दांव खेला जिसकी कीमत पाकिस्तान को चुकानी पड़ी। इस सर्जिकल स्ट्राइक को आने वाले वक्त में आदर्श के रूप में देखा जाएगा। हम ज्यादा सर्जिकल स्ट्राइक नहीं चाहते लेकिन एक मिसाल कायम कर देना चाहते हैं।’

सरकारी अधिकारी ने आगे बताया कि अब सरकार परिणामों के प्रबंधन में लग गई है। अधिकारी ने कहा, ‘हम लोग उस आधार पर तैयारी कर रहे हैं कि हम लोगों से बदला लेने की कोशिश की जाएगी। कई सारी तैयारियां की जा रही हैं जिससे पाकिस्तान की आर्मी द्वारा होने वाले किसी भी हमले को रोका जा सके। हम लोग हर छोटी चीज को ज्यादा बारीकी से देख रहे हैं। उसी के हिसाब से तैयारियां भी चल रही हैं।’ अधिकारी ने बताया कि बदले की कार्रवाई को रोकने के लिए ज्यादा प्रोफेशनल अप्रोच की जरूरत होती है। अधिकारी के मुताबिक पिछले दो सालों से सरकार बार-बार इस बात का जिक्र करती रही है कि देश अधिग्रहण और खरीद के मामले में काफी पीछे है।

वीडियो: सर्जिकल स्ट्राइक: पहली बार एलओसी के प्रत्यक्षदर्शियों ने बताई आंखों देखी

अधिकारी से पाकिस्तान की उन मीडिया रिपोर्ट्स पर भी सवाल किया गया जिसमें पाकिस्तानी आर्मी और सरकार के बीच झगड़े की बातें सामने आईं। इसपर अधिकारी ने कहा कि उरी हमले और सर्जिकल स्ट्राइक के बाद नवाज शरीफ सेना को बताने और दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि आर्मी की वजह से पूरी दुनिया ने उनका साथ छोड़ दिया है। गौरतलब है कि 27-28 सितंबर की रात को भारतीय सेना ने पीओके में आतंकी लॉन्‍चपैड पर सर्जिकल स्‍ट्राइक की थी। इसमें बड़ी संख्‍या में आतंकी मारे गए थे। भारत की ओर से यह कार्रवाई उरी हमले के जवाब में की गई थी।

Read Also: SP का पोस्टर: मुलायम की सलाह पर मोदी सरकार ने दिया सर्जिकल स्ट्राइक का आदेश

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 9, 2016 8:05 am

सबरंग