ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी व डोनाल्ड ट्रंप आतंकवाद, आर्थिक सहयोग पर चर्चा करेंगे

अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ आतंकवाद, क्षेत्रीय सुरक्षा से लेकर आर्थिक सहयोग के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।
Author नई दिल्ली | June 23, 2017 04:00 am
(File Photo)

अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ आतंकवाद, क्षेत्रीय सुरक्षा से लेकर आर्थिक सहयोग के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। यह जानकारी गुरुवार को दी गई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने संवाददाताओं से कहा कि मोदी 26 जून को दोपहर बाद ट्रंप से मुलाकात करेंगे, जिसमें उनका ध्यान दोनों देशों के आपसी फायदे के लिए आर्थिक और वाणिज्यिक सहयोग को आगे बढ़ाने पर होगा। बागले ने कहा कि एजेंडे में क्षेत्रीय सुरक्षा और आतंकवाद भी शामिल होंगे।

उन्होंने कहा, “हमारी पाकिस्तान से पैदा होने वाली आतंकवाद की चिंता के बारे में सभी को पता है। वहां से पैदा होने वाला आतंकवाद न सिर्फ भारत बल्कि बहुत से दूसरे देशों को प्रभावित करता है। बागले ने कहा, “हम सभी देशों, अपने मित्रों व साझेदारों से सीमा-पार आतंकवाद व अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से कैसे निपटा जाए, इस पर बात करते रहे हैं। उन्होंने कहा, “इस लिए यह सोचना तार्किक है कि वैश्विक और क्षेत्रीय सुरक्षा व आतंकवाद जैसे मुद्दों पर दोनों नेताओं के बीच चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि सभी द्विपक्षीय हित के मामलों पर चर्चा की जाएगी।

उन्होंने कहा, “जब दो नेता मिलते हैं तो हमारा काम एजेंडे को सीमित करना नहीं होता है। नेताओं के पास सभी मुद्दों पर बात करने की वजह है। हम यह नहीं कह सकते कि किस मुद्दे को लिया जाएगा और किसे नहीं। बागले ने कहा कि द्विपक्षीय बातचीत मजबूत और आगे बढ़ रहे उस रिश्ते पर जोर देने वाली होगी जिसे ’21वीं सदी की निर्णायक साझेदारी कहा जाने लगा है।’

मोदी शनिवार सुबह (24 जून) को भारत से रवाना होंगे। वह वाशिंगटन पहुंचने से पहले पुर्तगाल जाएंगे। बागले ने कहा कि प्रधानमंत्री 25 जून को व्यापार समुदाय के प्रतिनिधियों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से मिलेंगे। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री 26 जून को मध्यान्ह पूर्व अमेरिकी प्रशासन के गणमान्य लोगों व वरिष्ठ अधिकारियों से मिलेंगे। दोपहर बाद वे राष्ट्रपति ट्रंप से आधिकारिक मुलाकात करेंगे।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.