December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

सरदार पटेल की जयंती पर पीएम मोदी ने रन फॉर यूनिटी को दिखाया झंडा, कहा- एक भारत, श्रेष्ठ भारत के जनक थे पटेल

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने वहां मौजूद लोगों को राष्ट्र की एकता अखंडता को सुनिश्चित बनाए रखने के लिए शपथ दिलाई।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज देश के सभी नागरिकों का एक सपना है कि देश मजबूत, ताकतवर और बलवान हो। उन्होंने कहा कि इसके लिए जरूरी है कि पूरा देश एकता के सूत्र में बंधा हुआ हो। देश के पहले उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की पटेल की जयंती के मौके पर दिल्ली में रन फॉर यूनिटी को झंडा दिखाया और उनके नाम पर एक डाक टिकट का भी विमोचन किया। यह दौड़ देशभर में एक सप्ताह तक आयोजित की जाएगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने वहां मौजूद लोगों को राष्ट्र की एकता अखंडता को सुनिश्चित बनाए रखने के लिए शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर एलान किया कि दिल्ली में प्रगति मैदान के पास वल्लभ भाई पटेल के नाम पर एक डिजिटल म्यूजियम का उद्घाटन किया जा रहा है।

पीएम मोदी ने इस मौके पर देशवासियों को पटेल द्वारा किए गए कार्यों की याद दिलाई। उन्होंने कहा कि देश को आजादी दिलाने के संघर्षपूर्ण काम में पटेल जी हमेशा से महात्मा गांधी के साथ खड़े रहे। उन्होंने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक अगर आज एक भारत है तो इसका श्रेय सरदार पटेल को जाता है, जिन्होंने आजादी के बाद कई छोटे-बड़े राजे-रजवाड़ों को मिलाकर एक श्रेष्ठ भारत की नींव रखी।

वीडियो देखिए: भोपाल में सिमी के 8 आतंकी मुठभेड़ में ढेर

सरदार पटेल की 141वीं जयंती पर पीएम मोदी ने इसके साथ ही कांग्रेस पर कटाक्ष भी किया कि इतने महान व्यक्तित्व को अब तक अंधेरे में रखने की जानबूझकर कोशिश की गई। उन्होंने कहा कि इसके लिए देश की जनता उन षडयंत्रकारियों को माफ नहीं करेगी।

Read Also- गांधीजी की “नाइंसाफी” की वजह से सरदार पटेल नहीं बन पाए भारत के पहले प्रधानमंत्री?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 31, 2016 3:45 pm

सबरंग