ताज़ा खबर
 

पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा- विवाह के बाद महिलाओं को पासपोर्ट में नाम बदलवाने की जरूरत नहीं

वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए इंडियन मर्चेंट चैंबर्स की महिला शाखा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने ये बातें कहीं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (File Photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (13 अप्रैल को) एलान किया कि अब महिलाओं को शादी के बाद अपने पासपोर्ट में नाम के आगे टाइटल बदलवाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि महिलाएं इसके लिए स्वतंत्र होंगी। कानूनी रूप से वो इस प्रक्रिया से बाहर होंगीं। उन्होंने कहा कि वो चाहते हैं कि देशभर की महिलाएं सरकारी विकास योजनाओं के केन्द्र में रहें। पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार उज्ज्वला और मुद्रा योजनाओं के जरिए महिलाओं को सशक्त बनाने में जुटी हुई है और कई ठोस कदम उठा रही है।

वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए इंडियन मर्चेंट चैंबर्स की महिला शाखा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार चाहती है कि सभी विकास योजनाओं में महिलाएं केंद्र में रहें। उन्होंने सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि मातृत्व अवकाश को अब 12 हफ्तों से बढ़ाकर 26 हफ्ते कर दिया गया है। इसके साथ ही मोदी ने बताया कि उनकी सरकार ने अस्पतालों में बच्चों को जन्म देनेवाली महिलाओं को अब 6000 रुपये देने का प्रावधान किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल शुरू कू गई उज्ज्वला योजना से देशभर की गरीब महिलाओं को लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि अगले दो साल में गरीबी रेखा से नीचे जी रही पांच करोड़ महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अबतक इससे 2 करोड़ महिलाएं लाभान्वित हो चुकी हैं। पीएम ने एलपीजी सब्सिडी छोड़ने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस मुहिम के तहत अब तक 1.2 करोड़ लोगों ने अपनी इच्छा से सब्सिडी छोड़ी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं की उद्दमशीलता की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें जब कभी और जहां कहीं मौका मिलता है वो अपनी मेहनत से किसी भी उद्दम को सफल बना देती हैं। पीएम ने कहा कि आज भी देश में पशुपालन के क्षेत्र में सबसे ज्यादा योगदान महिलाओं का है। पीएम ने लिज्जत पापड़ और अमूल का उदाहरण देते हुए कहा कि ये दो शानदार उदाहरण हैं जो महिलाओं के सश्क्तिकरण की कहानी बयां करते हैं।

वीडियो: अरविंद केजरीवाल के खिलाफ जारी हुआ जमानती वारंट; पीएम मोदी की शैक्षणिक योग्यता पर की थी टिप्पणी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग