ताज़ा खबर
 

पीएम मोदी को तोहफे में मिली विदेशी घड़ी, ढाई हजार का पैन, जानिए 2017 में मिले कौन-से गिफ्ट

अधिकारियों का कहना है कि ऐसा बहुत की कम होता है कि मंत्री और अधिकारी उपहार को अपने घर ले जाए। तोशखाने के रिकॉर्ड के मुताबिक पीएम मोदी को पहले दस हजार कीमत के दो डिनर सेट मिले थे।
नीदरलैंड के प्रधानमंत्री ने गिफ्ट की थी साइकिल। (Photo Source: Twitter)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैन्स और प्रशंसकों का कहना है कि वह कभी न थकने वाले इंसान हैं और बिना समय देंखे लगातार अपने काम में जुटे रहते हैं। बावजूद इसके इस साल पीएम मोदी को विदेश दौरों के दौरान कई गिफ्ट मिले हैं। आधिकारिक दस्तावेजों के मुताबिक प्रधानमंत्री को ब्रिटिश कंपनी सेकोंडा की घड़ी मिली है। मंत्रियों और अधिकारियों को विदेश मंत्रालय के आधिकारिक भंडार तोशखाने में सारे उपहार जमा करने होते हैं। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक तोशखाने में तैनात के अधिकारी ने बताया कि प्राप्तकर्ता 5 हजार से कम का गिफ्ट रख सकता है। 5000 से ऊपर का गिफ्ट रखने पर उसे अतिरिक्त पैसे चुकाने होते हैं।

पीएम मोदी को Sekonda ‘House of Commons’ हाथ घड़ी गिफ्ट में मिली है, जिसकी कीमत साढे तीन हजार रुपए है। घड़ी के अलावा पीएम को सजावटी चीनी मिट्टी के बरतन भी मिले हैं, इसकी कीमत एक हजार रुपए है। जनवरी से मार्च के बीच मोदी को मिले गिफ्ट में संयुक्त अरब अमीरात के शाही आवास का एक मॉडल, नक्काशी की हुई एक सजावटी मूर्ति और मोंट ब्लांक बॉलपेन पेन शामिल है। पेन की कीमत 2500 रुपए है और वह तोशखाने में रखा है। इसके अलावा रिपॉजिटरी में जमा अमीरती नेशनल हाउस के मॉडल का मूल्य 4500 रुपये है और आर्गिलिट नक्काशी वाली मूर्ति की कीमत 2000 रुपये है। तोशखाने में 83 नवीनतम प्रविष्टियों में ये छह वस्तुएं भी शामिल हैं। बता दें कि जून महीने में नीदरलैंड यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वहां के पीएम ने साइकिल गिफ्ट की थी।

अधिकारियों का कहना है कि ऐसा बहुत की कम होता है कि मंत्री और अधिकारी उपहार को अपने घर ले जाए। तोशखाने के रिकॉर्ड के मुताबिक पीएम मोदी को पहले दस हजार कीमत के दो डिनर सेट मिले थे और पंद्रह हजार रुपए कीमत की कालीन मिली थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को उनके कार्यकाल के दस साल में 101 गिफ्ट मिले थे। मनमोहन सिंह को अर्द्ध कीमती पत्थरों से सजा हुआ चांदी का हाथी मिला था। इसके अलावा 10 पेंटिंग, बोस कंपनी का साउंट सिस्टम और एक गोल्ड प्लेटेड लेडिज घड़ी मिली थी। इन सभी गिफ्ट्स में सिर्फ 7 चीजें ऐसी थी जिनकी कीमत 5 हजार से ज्यादा थी।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. नवीन
    Aug 3, 2017 at 7:49 am
    कांग्रेस के 44 विधायक जहाँ रुके हैं EAGLETON : The Golf Resort, Bengaluru का रेट Rs. 18000/person/day 44 विधायकों का 10 दिन का टोटल रेंट होगा... Rs. 79,20,000/- खाने का 12000 प्रतिदिन अलग से मोदीजी के सूट का हिसाब मांगने वाले कहाँ हैं ?
    (0)(0)
    Reply
    1. B
      bhupendra
      Aug 2, 2017 at 9:03 pm
      H
      (0)(0)
      Reply
      सबरंग