ताज़ा खबर
 

लंदन में पीएम: गार्डियन में अनीश कपूर ने लिखा- भारत में हिंदू तालिबान का राज, मोदी विष्‍णु के अवतार

ब्रिटेन की महारानी की आपत्तिजनक मूर्ति बनाने को लेकर विवादों में रहे शिल्‍पकार अनीश कपूर ने मोदी सरकार पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है। उन्‍होंने ब्रिटिश पीएम से मांग की है कि वह मानवाधिकारों की खातिर भारत के साथ बिजनेस डील न करें।
Author नई दिल्‍ली | November 14, 2015 13:54 pm
ब्रिटेन में बिजनेस लीडर्स को संबोधित करते पीएम मोदी।

ब्रिटेन की महारानी की आपत्तिजनक मूर्ति बनाने को लेकर विवादों में रहे शिल्‍पकार अनीश कपूर ने मोदी सरकार पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है। उन्‍होंने ब्रिटिश अखबार ‘द गार्डियन’ में ‘India is being ruled by a Hindu Taliban’ शीर्षक के साथ अपने लेख में लिखा, ‘भारत में तेजी से हिंदू तालिबान राज फैल रहा है और मोदी सरकार का रवैया काफी लचर है। हालांकि, कुछ लोग अनीश की नीयत पर सवाल उठा रहे हैं, लेकिन कुछ उनके समर्थन में भी उतर आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूके यात्रा के बीच छपा अनीश का यह लेख सोशल मीडिया में वायरल हो गया है।

लेख में अनीश ने पीएम मोदी पर सीधे हमला करते हुए लिखा- हिंदू गॉड विष्‍णु के कई अवतार हो चुके हैं। इनमें सबसे नया अवतार नरेंद्र मोदी के रूप में हुआ है। पूरे देश में एक हाथ उठाते हुए नरेंद्र मोदी की तस्‍वीरें छाई हुई हैं। लेकिन इस ताकतवर छवि के कारण मोदी के नेतृत्‍व में हिंदुओं के दबदबे की भयावह सचाई कहीं छिप सी गई है। देश में अल्‍पसंख्‍यकों की स्‍वतंत्रता खतरे में पड़ गई है। अनीश ने लेख में दावा किया है कि मोदी सरकार की आर्थिक नीतियां दिखावा भर हैं। पीएम नरेंद्र मोदी अपनी खोखली नीतियों के जरिये कैमरन (ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन) जैसे लोगों को सब्‍जबाग दिखा रहे हैं, ताकि वे भारत में हो रहे मानवाधिकार हनन के मामलों पर आंखें मूंद लें।

अनीश आगे लिखते हैं, ‘इंडिया में मौजूद मेरे एक दोस्‍त ने मुझे बताया कि वहां अलग विचार रखने वालों के लिए कोई जगह नहीं है। पिछले महीने बहुत सारे साहित्‍यकारों ने अल्‍पसंख्‍यकों के खिलाफ हुई हिंसा के विरोध में अवॉर्ड लौटा दिए। हम ब्रिटेन में रहकर चुप नहीं बैठ सकते हैं। अन्‍याय के खिलाफ आवाज उठाना हमारी जिम्‍मेदारी है। हम ब्रिटिश पीएम से मांग करते हैं कि वह मानवाधिकारों की रक्षा के लिए भारत के साथ बिजनेस डील न करें। मैंने फैसला किया है कि मैं भी मोदी सरकार के खिलाफ 10 डाउनिंग स्‍ट्रीट पर प्रदर्शन करूंगा, क्‍योंकि यह मेरी भी जिम्‍मेदारी है।’

Read Also:

असहिष्णुता पर पीएम मोदी का पलटवार- अलवर के इमरान खान में बसता है मेरा हिंदुस्तान

इस्‍लामाबाद जाकर सलमान खुर्शीद ने की पाकिस्‍तान की तारीफ, नरेंद्र मोदी को कोसा

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. A
    Abhay Kumar
    Nov 13, 2015 at 8:54 pm
    Ur remarks on PM Modi in such a way is untenable, and I think it is ur prejudiced eyes which have not seen the deeds of Mr. Modi. I m surprised that u want to get immense pority by maligning a patriotic leader. May God bless u with selfless eyes!!!
    (0)(0)
    Reply
    1. A
      Abhishek Srivastav
      Nov 13, 2015 at 8:11 pm
      ये सब देश के गद्दार हैं.
      (0)(0)
      Reply
      1. Y
        Yuvraj
        Nov 13, 2015 at 8:45 pm
        इतनी ज़िमेदार और और आप देश क प्रति प्रेम है तो पहले आप देश में आकर रहिये और कुछ देश क लिए भी करिये फिर लेटर हो या टाइमपास करलेना ..... देश में ये सब इंडिपेंडेंस १९४७ से ही चलरहा है और आज ये अवार्ड वापसी क्यों है और जब से क्यों नहीं थे?? देश क लिए हैब सोच्रे है तोह पहले देश में आजाईये फिर बड़े बाते करना... तुम भी कांग्रेसी हो शायद इसलिए इतना ज़िमेदारी बनरहे हो... में कोई मोदी भक्त नहीं लेकिन जिस इंसान अपने देश क प्रति इतना कुछ कर रहा है और विकास के और लेकर चल्रा है तोह... चुप चाप रहो....
        (0)(0)
        Reply
        1. D
          Deepesh
          Nov 14, 2015 at 2:17 pm
          Lol, Khud he UK me and bat krta hai india ki..chu Anish Kapoor... Bad** M*
          (0)(0)
          Reply
          1. Sagittarius Sengupta
            Nov 14, 2015 at 7:14 pm
            अनिश कपूर को पैसे गार्डियन इसलिए ही देता है की एंटी इंडियन ब्लॉग लिखें. इस्लाम या प्रोफेट के बारे में लिख कर देखे. कटा हुआ सर लंदन के रोड में किसी रोड में पाया jayega
            (2)(0)
            Reply
            1. Karunakar Shetty
              Nov 14, 2015 at 2:06 am
              Anish kapoor knows nothing about india and indian peopledians are pease lovers, they don't want to have any tention, even our prime minister does not want any battle with neghbouring country.some are distroing our culture, because of this some unknown people like anish kapoor are acting in this manner.
              (0)(0)
              Reply
              1. NIRAJ SINGH
                Nov 13, 2015 at 8:27 pm
                इस दोगले व्यक्ति पे देशद्रोह का मोकदमा चलना चाहिए..ये अनीश कपूर अपनी छवि बनाने के चककर में देश की छवि धूमिल कर रहा है
                (0)(0)
                Reply
                1. R
                  rksethi
                  Nov 14, 2015 at 9:25 am
                  भारत में अगर हिन्दुओ का दबदबा है तो कश्मीरी पंडित बेघर क्यों हैं। ये अनीश कुमार तब कहाँ था जब कांग्रेस के राज में कश्मीरी पंडितों का कत्लेआम हो रहा था। कांग्रेस से कितने पैसे खाये है ये सब बोलने के लिए।
                  (1)(0)
                  Reply
                  1. R
                    Ravi kumar
                    Nov 14, 2015 at 1:35 pm
                    ha ye Anil kapoor
                    (0)(0)
                    Reply
                    1. Bharat Prakash
                      Nov 14, 2015 at 8:34 am
                      जैसी इसकी शकल वैसी इस महानुभाव की कलाकारी, सिर्फ़ अपने को सोनिया की अनुकंपा से मिले अवार्ड के उपलक्ष दि गयी प्रतिक्रिया
                      (1)(0)
                      Reply
                      1. Load More Comments
                      सबरंग