June 23, 2017

ताज़ा खबर
 

केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर ने दिया गौ हत्या रोकने का नया फार्मूला, ‘प्रोजेक्ट काऊ’ के तहत हर राज्य में बनवाएंगे गौ अभयारण्य

हंसराज अहीर ने बताया कि गौ अभयारण्य बनने से फायदा ये होगा कि किसान अपनी बूढ़ी हो चुकी गाय को बेचने नहीं जाएगा।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर।

गौ हत्या और गौरक्षा के नाम पर पूरे देश में हो रहे हल्ले के बीच केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने हर राज्य में गौ अभयारण्य बनाने के प्रस्ताव सुझाया है। हंसराज अहीर ने ये भी कहा कि देश भर में ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ की तर्ज पर ही ‘प्रोजेक्ट काऊ’ भी चलाया जाएगा। गृह राज्य मंत्री ने इंडियन एक्सप्रेस को दिये अपने इंटरव्यू में बताया कि हमने गौ अभयारण्य के बारे में सोचा था और काफी दिनों से हम इस पर काम भी कर रहे हैं..गौ हत्या पर रोक लगाना है और उसमें सबसे बड़ा अड़ंगा ये आता है कि इनको पाले कौन..इसके लिए अभयारण्य बनाने की जरूरत है और साथ ही चारे की भी। हर राज्य में इसकी व्यवस्था करनी होगी तभी गौ हत्या को रोक पाने में सरकार को कामयाबी मिल सकती है।

महाराष्ट्र से भाजपा सांसद हंसराज अहीर ने बताया कि गौ अभयारण्य बनने से फायदा ये होगा कि किसान अपनी बूढ़ी हो चुकी गाय को बेचने नहीं जाएगा। वो अपनी गायों को इस अभयारण्य में छोड़ सकता है। ये ठीक उसी तरह से काम करोगा जैसे प्रोजेक्ट टाइगर काम करता है। हम इसे प्रोजेक्ट काऊ कह सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर अपने इस प्रोजेक्ट काऊ को लेकर पर्यावरण मंत्रालय से बात कर चुके हैं और जल्द ही इस पर काम भी शुरु हो सकता है। अपने इंटरव्यू में हंसराज अहीर ने ये भी कहा कि इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद निश्चित तौर पर गौहत्या पर लगाम लग सकती है।

फिलहाल तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि केंद्रीय मंत्री का ये प्रोजेक्ट काऊ अपने मकसद में कितना सफल हो पाता है। लेकिन मंत्री के इस प्रयास को सराहा जरूर जा सकता है, क्योंकि प्रेजोक्ट टाइगर ने बाघों के अवैध शिकार और उनकी हत्या पर लगाम लगाने में काफी हद तक कामयाब रहा है।

 

गुजरात: गौहत्या करने वालों को दी जाएगी उम्रकैद की सजा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 21, 2017 1:14 pm

  1. No Comments.
सबरंग