December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

अब पेट्रोल पंपों पर भी आपको रोज मिल सकते हैं 2000 रुपए, पर ये पांच बातें जान कर ही जाइए

लोगों की सुविधा के लिए अब सरकार द्वारा ऐलान किया गया कि लोग एटीएम और बैंक के अलावा पेट्रोल पंप से भी 2000 रुपए निकाल सकते हैं।

पेट्रोल पंप से भी एब 2000 रुपए निकाले जा सकते हैं। (फाइल फोटो)

नोटबंदी के बाद परेशान लोगों की मदद करने के लिए सरकार रोज नए कदम उठा रही है या फिर पहले बनाए गए नियमों में बदलाव कर रही है। लोगों की सुविधा के लिए अब सरकार द्वारा ऐलान किया गया कि लोग एटीएम और बैंक के अलावा पेट्रोल पंप से भी 2000 रुपए निकाल सकते हैं। इस कदम को उठाने की पहल ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन द्वारा की गई थी। फिर आरबीआई और एसबीआई ने इस संयुक्त मुहिम की शुरुआत की। कई लोगों के लिए यह फैसला काफी मददगार साबित होगा। इससे लोगों की भीड़ कम होने के भी कयास लगाए जा रहे हैं। लेकिन पेट्रोल पंप पर पैसे की आस लगाकर जाने से पहले आपके लिए ये बातें जान लेनी बहुत जरूरी हैं –

1. सिर्फ डेबिट कार्ड वालों को सुविधा: पेट्रोल पंप से पैसे निकालने के लिए आपके पास डेबिट कार्ड होना चाहिए। पासबुक की मदद से पैसा नहीं लिया जा सकता।

2. चुनिंदा पेट्रोल पंप पर ही होगी सुविधा: पैसा निकालने की सुविधा फिलहाल उन्हीं 2,500 पेट्रोल पंप पर ही होगी जिनपर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की स्वाइप मशीन लगी हुई होगी।

3. आने वाले तीन दिनों में HDFC Bank, Citibank और ICICI Bank को जोड़ा जाएगा: सरकार द्वारा बताया गया कि आने वाले तीन दिनों में 20,000 पेट्रोल पंप पर यह सुविधा दी जाएगी। ये पेट्रोल पंप वे होंगे जिनपर HDFC Bank, Citibank और ICICI Bank की स्वाइप मशीन होंगी।

4. भीड़ लगने का डर: माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से पेट्रोल पंप पर भी बैंकों और एटीएम जैसी भीड़ हो जाएगी। इससे उन लोगों को दिक्कत हो सकती है जो वहां पेट्रोल भरवाने आएंगे।

5. पेट्रोल पंप पर भी है खुल्ले पैसों की दिक्कत: सरकार ने पेट्रोल पंप पर 24 नवंबर तक 500 और 1000 के पुराने नोटों को चलाने की इजाजत दी हुई है। लोग अपने पुराने नोट से पेट्रोल भरवाने जाते हैं लेकिन खुल्ले के झंझट से बचने के लिए पेट्रोल पंप वाले पूरे 500 का पेट्रोल डलवाने को कहते हैं। या फिर मना कर देते हैं। यानी कम से कम पेट्रोल 500 का ही डाल रहे हैं।

 

वीडियो: नोटबंदी: किसानों और शादी वाले परिवारों को बड़ी राहत; पुराने नोट बदलवाने वालों के लिए मायूसी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 18, 2016 9:41 am

सबरंग