March 29, 2017

ताज़ा खबर

 

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी देखने वालों की संख्या में आई कमी

पाकिस्तान के कराची से इस कार्यक्रम को देखने आए 70 वर्षीय मोहम्मद एहसान ने कहा- मैं आज की परेड और झंडे नीचे किए जाने का कार्यक्रम देख कर बहुत खुश हूं।

Author नई दिल्ली | October 2, 2016 15:29 pm
वाघा बॉर्डर पर बल प्रदर्शन करता पाकिस्तानी जवान।

वाघा बॉर्डर पर भी सर्जिकल स्ट्राइक का असर देखने को मिला। भारत की ओर से बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी देखने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है। वहीं पाकिस्तान की ओर यह संख्या ज्यादा देखने को मिली। इस सेरेमनी में भारत और पाकिस्तान के जवान अपने-अपने देश के झंडे को नीचे उतारे जाते हैं। इसके साथ ही अपना दमखम दिखाते हैं। बाद में फॉर्मल तरीके से दोनों देशों के जवान हाथ मिलाते हैं और वाघा बॉर्डर का अपनी-अपनी तरफ का गेट बंद करते हैं। शनिवार को पाकिस्तान की ओर से काफी संख्या में लोग इस सेरेमनी को देखने पहुंचे, लेकिन भारत की ओर से बस कुछ ही लोग थे।

वीडियो में देखें- आतंकियों ने की सीआरपीएफ के दल पर फायरिंग

बता दें कि 2003 से ही दोनों मुल्कों के बीच सीजफायर उल्लंघन को लेकर मनमुटाव बना हुआ है। दोनों ही देश एक दूसरे पर आतंक फैलाने और हिंसा को लेकर आरोप-प्रत्यारोप करते रहते हैं। हाल ही में उड़ी में हुए आतंकी हमले को लेकर भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहरा रहा है। 18 सितंबर को हुए इस हमले में 17 जवान शहीद हो गए जिसकी संख्या बाद में बढ़कर 18 हो गई। इसके बाद भारत की ओर से 29 सितंबर को किए गए ”सर्जिकल स्ट्राइक” में भारतीय जवानों ने 2 पाकिस्तानी जवानों को मार गिराया। गौरतलब है कि दोनों ही देश नियमित रूप से वाघा बॉर्डर पर होने वाली इस सेरेमनी में हिस्सा लेते हैं।

India-Pakistan border, Wagah border, Beating the retreat ceremony, Uri terror attacks, India-Pak ties, Wagah border parade वाघा बॉर्डर पर परेड करते भारतीय और पाकिस्तानी जवान। (Photo-AP)

मालूम हो कि उरी हमले के बाद से दोनों मुल्कों के रिश्तों में आई कड़वाहट तब और भी बढ़ गई, जब इस मामले में भारत की ओर से महाराष्ट्र के राजनीतिक दल महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना और कुछ बॉलीवुड हस्तियों ने भारत से पाकिस्तानी कलाकारों को भगा दिए जाने और उन्हें यहां काम नहीं दिए जाने की पैरवी की। शनिवार को वाघा बॉर्डर पर दोनों देशों के ध्वज नीचे किए जाने की प्रक्रिया दोनों मुल्कों की तरफ से फीमेल बॉर्डर गार्ड्स के मार्च से शुरू हुई। फिर एक पाकिस्तानी सिख जवान ने भारतीय समकक्ष के साथ हाथ मिलाया।

Read Also: PAK पत्रकार ने हुकूमत पर साधा निशाना, भारत पर न्यूक्लियर अटैक हुआ तो खत्म हो जाएगा पाकिस्तान

India-Pakistan border, Wagah border, Beating the retreat ceremony, Uri terror attacks, India-Pak ties, Wagah border parade वाघा बॉर्डर पर परेड करते भारतीय और पाकिस्तानी जवान। (Photo-AP)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 2, 2016 3:13 pm

  1. No Comments.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग