December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

झूठा है पाकिस्‍तानी जनरल का दावा, फायरिंग में हमें नहीं, उन्‍हें हुआ नुकसान: सेना

पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख के रिटायरमेंट में दो सप्‍ताह से भी कम का समय बचा है।

सैन्‍याभ्‍यास का जायजा लेने पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख जनरल राहिल शरीफ और पीएम नवाज शरीफ। (Photo: PTI)

भारतीय सेना ने पाकिस्‍तानी सेना के उस दावे का खंडन किया है जिसमें उसने कहा था क‍ि इस सप्‍ताह 11 भारतीय जवान मार गिराए गए हैं। सेना की उत्‍तरी कमांड के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया गया कि ”पाकिस्‍तानी फायरिंग में किसी की जान नहीं गई।” सेना ने ट्वीट में लिखा, ”14, 16 और 16 नवंबर को पाकिस्‍तानी फायरिंग में कोई नुकसान नहीं। 14 नवंबर को पाकिस्‍तानी आर्मी चीफ का भारतीय जवानों को मारने का दावा झूठा है।” सोमवार को पाकिस्‍तान में कबूला था कि उसके सात जवान कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सेना की फायरिंग में मारे गए। बुधवार को पाकिस्‍तानी सेना ने पंजाब सीमा के निकट ‘स्‍ट्राइक ऑफ थंडर’ नाम से सैन्‍याभ्‍यास किया। जहां पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख जनरल राहिल शरीफ ने दावा किया कि लाइन ऑफ कंट्रोल पर बढ़ते तनाव के बीच भारत ने कुछ 40 जवान खोए हैं, जिसमें से 11 सोमवार को मारे गए। सेना ने इसी बयान को गलत बताया है।

पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख के रिटायरमेंट में दो सप्‍ताह से भी कम का समय बचा है। पाक सरकार ने अभी तक उनके उत्‍तराधिकारी के नाम की घोषणा नहीं की है। बुधवार को राहिल के साथ पीएम नवाज शरीफ भी मौजूद थे और दोनों ने साथ में विमानों, टैंकों, आर्टिलरी और अन्‍य बड़े हथियारों की पूरी ड्रिल देखी।

सात जवानों की मौत पर शोक जताते हुए शरीफ ने कहा था कि भारतीय बल ‘एलओसी के पास जानबूझकर जो तनाव बढ़ा रहे हैं, उससे क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा को खतरा है।’ उन्होंन कहा था कि यह ‘कश्मीर में किए जा रहे गंभीर मानवाधिकार उल्लंघन से दुनिया का ध्यान भटकाने के लिए भारतीय अधिकारियों की नियंत्रण रेखा पर तनाव बढ़ाने की नाकाम कोशिश है।’ शरीफ ने इशारों-इशारों में भारत को चेतावनी देते हुए कहा कि पाकिस्‍तान किसी शत्रु की कार्रवाई का ‘मुंहतोड़ जवाब’ देगा।

सितंबर में जम्‍मू-कश्‍मीर के उरी सेक्‍टर में सेना के कैंप पर आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्‍तान के बीच सीमा पर तनाव बढ़ गया था। उसके बाद 28-29 सितंबर की रात को भारतीय सेना की एलओसी पर सर्जिकल स्‍ट्राइक ने स्‍पष्‍ट कर दिया कि भारत करारा जवाब देगा। सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तानी सेना ने कई बार संघर्षविराम का उल्‍लंघन किया है।

पाकिस्‍तान का दुर्लभ कबूलनामा, देखें वीडियो:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 17, 2016 2:08 pm

सबरंग